दीवाना बना देंगी उदयपुर की ये जगहें, जाने वाले नहीं भूलते नजारे

Sandhya Yadav
Aug 20, 2024

उदयपुर के नजारों की बात ही अलग

वैसे तो राजस्थान में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं लेकिन झीलों के शहर के नाम से मशहूर उदयपुर के नजारों की बात ही अलग है. यहां आने वाले बस यहां के ही होकर रह जाते हैं.

पिछोला झील

राजस्थान के उदयपुर में बीच बसी यह एक आर्टिफिशियल झील है. यहां पर शाम के समय का नौका विहार लोगों को खूब पसंद आता है. पिछोला झील की खूबसूरती लोगों के दिलों में बस जाती है.

सज्जनगढ़ पैलेस

उदयपुर में बसा यह बेहद ही खास पैलेस है. यह अरावली की पहाड़ियों पर बना है. इस पैलेस पर से आप पूरे शहर की सुंदरता को निहार सकते हैं.

फतेहसागर झील

इसे उदयपुर का गौरव भी कहा जाता है. इस कृत्रिम झील का निर्माण 1960 में महाराणा के शासनकाल में हुआ था. यह तीन तरफ से पहाड़ों से घिरी रहती है. फतेहसागर झील के बीच में एक बगीचा है, जिसका नाम नेहरू पार्क है. यह बेहद खूबसूरत है.

दूध तलाई म्यूजिकल गार्डन

राजस्थान के उदयपुर में स्थित यह एक छोटा शहरी पार्क है. यह पिछोला झील के पास स्थित है. दूध तलाई म्यूजिकल गार्डन सूर्यास्त के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है. शांति और प्राकृतिक सुंदरता के पल गुजारने की बेस्ट जगह है.

विंटेज कार म्यूजियम

मेवाड़ के आलीशान राज घराने की झलक देखने के लिए यह सबसे बेहतरीन जगह है. यहां पर आपको एक से बढ़कर एक पुरानी और अनोखी कारों के मॉडल देखने को मिल सकते हैं.

जग मंदिर पैलेस

उदयपुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से यह काफी पॉपुलर जगह है. यहां पर शानदार महल, मंदिर, उद्यान और सांस्कृतिक विरासतें हैं. इसे लेक गार्डन पैलेस के नाम से भी जाना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story