इतिहास में नाम

बचपन से ही आपने इतिहास में 'अनारकली' के बारे में तो पढ़ा ही होगा. कहा जाता है कि अनारकली का नाम हिंदुस्तान के इतिहास की रूह माना है.

Sandhya Yadav
Jun 16, 2023

इतिहास अधूरा

ऐसा कहा जाता है कि हिंदुस्तान में मुगलों का इतिहास अनारकली के नाम के बिना अधूरा है.

मकबरे से जुड़ी बात

वैसे तो अनारकली के बारे में कई अलग-अलग बातें प्रचलित हैं लेकिन आज हम आपको उनके मकबरे से जुड़ी खास बात बताने जा रहे हैं.

मुगलों की दासी

अनारकली को मुगल काल के दौरान की दासी कहा जाता है. वह लाहौर पंजाब की निवासी थी.

शर्फुन्निसा

कहते हैं कि अनारकली का असली नाम नादिरा बेगम था. अनारकली को कुछ इतिहासकार शर्फुन्निसा के नाम से भी बुलाते हैं.

खूबसूरती के चर्चे

अनारकली ईरान के व्यापारियों के कारवे के साथ में लाहौर आई थी. अनारकली यानी कि नादिरा बेगम इतनी ज्यादा खूबसूरत थी कि उनकी खूबसूरती के चर्चे दूर-दूर तक फैले हुए थे.

तड़प उठा अकबर

अनारकली की खूबसूरती की चर्चा सुनकर अकबर उससे मिलने के लिए बेताब हो उठा था. कहा जाता है कि अनारकली बेहद शानदार नर्तकी थी और उनका डांस अकबर को खूब पसंद आया.

अकबर ने दिया नाम

बताया जाता है कि नादिरा बेगम के डांस की खूबियां देखकर बादशाह अकबर ने ही नादिरा बेगम का नाम अनारकली रखा था.

सलीम से बेपनाह इश्क

नादिरा बेगम की खूबसूरती देखकर बादशाह अकबर के बेटे सलीम उनके दीवाने हो गए थे और वह अनारकली से बेपनाह मोहब्बत करने लगे थे.

हरम की सबसे खूबसूरत दासी

कुछ लोगों का मानना है कि अनारकली बादशाह अकबर के हरम की सबसे खूबसूरत दासी थी, ऐसे में जब अकबर को पता चला उसका बेटा सलीम अनारकली का दीवाना हो गया है तो उसने अनारकली को जिंदा दीवार में चुनवा दिया था.

खूबसूरत मकबरा

इसी के बाद में सलीम ने अनारकली की याद में एक बेहद ही खूबसूरत मकबरा बनवाया जो कि पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है. यह मुगल काल की सबसे खास इमारतों में से एक माना जाता है. कहा जाता है कि अनारकली का मकबरा बिल्कुल ताजमहल की तरह खूबसूरत लगता है.

लाहौर में स्थित

इसी के बाद में सलीम ने अनारकली की याद में एक बेहद ही खूबसूरत मकबरा बनवाया जो कि पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है. यह मुगल काल की सबसे खास इमारतों में से एक माना जाता है.

जहांगीर का भी नाम

कुछ लोगों का यह भी कहना है कि जहांगीर ने गद्दी संभालने के बाद अनारकली का मकबरा बनवाया था. (इन सभी सत्य में कितनी सच्चाई है, इस बारे में अलग-अलग बातें प्रचलित हैं. ZEE Rajasthan इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story