Rajya Sabha Elections: यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग आज होगी. 10 राज्यसभा सीट के लिए मतदान होगा.  बीजेपी और सपा के बीच बेहद दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. बीजेपी ने 8 तो सपा ने 3 प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. बीजेपी के 7 और सपा के 2 प्रत्याशियों की जीत तय है. लेकिन एक-एक सीट को लेकर दोनों ही दलों के बीच जोड़-तोड़ का गणित चल रहा है. जानते हैं क्या है गणित: - 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रत्येक सीट जीतने के लिए 37 विधायकों के वोट की ज़रूरत है.  यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटों में से 4 सीटों रिक्त हैं, यानि अभी  कुल 399 विधायक हैं. 


बीजेपी के सामने आठवें प्रत्याशी को जिताने की चुनौती
बीजेपी को अपने आठवें प्रत्याशी को जिताने के लिए 8 विधायकों के वोटों की और जरुरत है. एनडीए के पास (बीजेपी+आरएलडी+अपना दल (एस)+निषाद पार्टी+एसबीएसपी+जनसत्ता दल) कुल 288 विधायक हैं. लेकिन इसमें सुभासपा के एक विधायक अब्बास अंसारी जेल में हैं. इस तरह फिलहाल बीजेपी के पास 287 विधायक हैं. 


हालांकि बीएसपी सांसद रितेश पाण्डेय के बीजेपी में शामिल होने के बाद उनके पिता राकेश पाण्डेय का वोट बीजेपी प्रत्याशी को जा सकता है, राकेश पाण्डेय सपा विधायक हैं. 


सपा के सामने तीसरे प्रत्याशी को जिताने की चुनौती
सपा और कांग्रेस के कुल 110 विधायक हैं. इसमें सपा के 2 विधायक रमाकान्त यादव और इरफान सोलंकी जेल में हैं. यानी सपा को अपने तीसरे प्रत्याशी के लिए 3 वोटों की ज़रूरत है. सपा विधायक राकेश पाण्डेय अगर बीजेपी प्रत्याशी को वोट करते हैं, तो फिर 4 विधायकों के वोट की जरूरत और पड़ेगी. 


.अब देखना यह होगा कि क्रॉस वोटिंग कितने बड़े पैमाने पर होती है? क्योंकि बिना क्रॉस वोटिंग के दोनों ही दलों के प्रत्याशियों का जीतना मुश्किल है 


यूपी विधानसभा में राजनीतिक दलों के विधायकों की संख्या:
एनडीए: बीजेपी- 252, अपना दल (एस)- 13, निषाद पार्टी- 6, SBSP- 6, जनसत्ता दल- 2, आरएलडी- 9
इंडिया: समाजवादी पार्टी- 108, कांग्रेस- 2
अन्य: बीएसपी- 1
रिक्त: 4


कौन-कौन हैं मैदान में?
बीजेपी: सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्या, तेजपाल सिंह, नवीन जैन, साधना सिंह, संगीता बलवंत और संजय सेठ.
समाजवादी पार्टी: इनमें जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन.