Ratan Tata Air India: टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन नवल टाटा की याद में एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा बृहस्पतिवार को उड़ानों के दौरान ही घोषणाएं कर रही हैं. विमानन क्षेत्र हमेशा से रतन टाटा के दिल के काफी करीब था. टाटा ने बुधवार रात साढ़े 11 बजे दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली. वह 86 वर्ष के थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि टाटा समूह की तीनों विमानन कंपनियां अपनी उड़ानों में रतन टाटा की याद में घोषणाएं करेंगी. टाटा का निधन ऐसे समय में हुआ है जब समूह अपने एयरलाइन कारोबार के विलय की प्रक्रिया में है. एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट का विलय एक अक्टूबर को पूरा हो गया, जबकि विस्तारा का एयर इंडिया के साथ विलय 12 नवंबर को निर्धारित है.


रतन टाटा की याद में घोषणाएं


एयर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक कैम्पबेल विल्सन ने कर्मचारियों से कहा कि एयर इंडिया से जुड़े लोग विशेष रूप से भारतीय विमानन क्षेत्र में टाटा के योगदान के आभारी हैं.


कर्मचारियों को भेजे अपने संदेश में एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रबंध निदेशक आलोक सिंह ने कहा कि टाटा का जुनून तथा विमानन क्षेत्र में उनका अपार योगदान...समूह और संगठन को आकार देने में उनका मार्गदर्शन इस क्षति को और गहरा बनाता है. उन्होंने कहा कि उनकी विरासत जीवित है और हमारी आगे की यात्रा में हमें प्रेरित करती रहेगी.


रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी


विस्तारा के सीईओ विनोद कन्नन ने कर्मचारियों से कहा कि रतन टाटा हमेशा से ही टाटा समूह और पूरे देश के लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं और रहेंगे. उन्होंने कहा कि विमानन क्षेत्र उनके दिल के सबसे करीब था. टाटा समूह की विमानन कंपनियों ने ही नहीं बल्कि इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा एयर ने भी रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी.


वहीं, सिंगापुर एयरलाइंस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गोह चून फोंग ने बृहस्पतिवार को कहा कि रतन टाटा एक दूरदर्शी व्यक्ति होने के साथ-साथ एक प्रिय साझेदार भी थे. विस्तारा टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस का संयुक्त उद्यम है. सिंगापुर एयरलाइंस बोर्ड एवं प्रबंधन की ओर से गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए गोह चून फोंग ने कहा कि टाटा एक दूरदर्शी वैश्विक उद्योगपति होने के साथ-साथ एक प्रिय साझेदार तथा प्रिय मित्र भी थे.


उन्होंने बयान में कहा कि रतन टाटा ने एक दशक पहले विस्तारा संयुक्त उद्यम की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसने टाटा संस तथा सिंगापुर एयरलाइंस के बीच मजबूत व स्थायी संबंधों की नींव रखी. विस्तारा ने जल्द ही खुद को भारत की सबसे पसंदीदा पूर्ण सेवा विमानन कंपनी के रूप में स्थापित कर लिया.


उन्होंने टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस द्वारा विस्तारा-एयर इंडिया विलय पर सहयोग जारी रखने का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ टाटा की विरासत हमें प्रेरित करती है. उनकी दूरदृष्टि भविष्य में हमारा मार्गर्शन करती रहेगी. agency input