गोरखपुर (यूपी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता एवं अन्य सामाजिक अभियानों को आगे बढ़ाने में संत समाज की भूमिका की सराहना करते हुए शुक्रवार को यहां कहा कि धर्मकर्म के काम के साथ ही समाज को आधुनिक बनाने में भी संतों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मोदी ने गोरखनाथ मंदिर में महन्त अवैद्यनाथ की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद वहां मौजूद संत समाज को संबोधित करते हुए कहा कि हमेशा से परिवर्तन को अपनाने वाले हमारे देश में संत परम्परा अब धर्म कर्म के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा समेत हर क्षेत्र से जुड़ रही है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि देश के लाखों संत और सैकड़ों मठ व्यवस्थाएं भारत को आधुनिक और सम्पन्न बनाने और देश को लोगों में अच्छे मूल्य विकसित करने में अहम भूमिका निभाएं और कई ऐसा कर भी रहे हैं। देश के भविष्य के लिए यह बहुत उपयोगी है। भाजपा से चार बार सांसद रहे अवैद्यनाथ अयोध्या राम मंदिर आंदोलन में अग्रणी रहे थे। उनका वर्ष 2014 में निधन हो गया था। सरकार ने पिछले वर्ष उनकी पहली जयंती पर एक डाक टिकट जारी किया था।


मोदी ने कहा कि महन्त अवैद्यनाथ समाज के लिये सोचते और उसके भले के लिये प्रयास करते थे और आज उन्हें उनकी प्रतिमा का अनावरण करने का सौभाग्य मिला है। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के अहम विधानसभा चुनावों से पहले यहां कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का शिलान्यास किया और उर्वरक फैक्ट्री के पुनरुद्धार कार्य की शुरुआत की। इस मौके पर गोरखपुर से सांसद एवं गोरखनाथ पीठ के महंत योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री पुरानी परम्पराओं को भी आगे बढ़ा रहे हैं और उनके प्रयास का ही नतीजा है कि संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक और संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार भी इस अवसर पर मोदी के साथ मंदिर में मौजूद थे।