SEMICON India 2023 Inauguration: आज गुजरात (Gujarat) के गांधीनगर (Gandhinagar) में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सेमीकॉन इंडिया 2023 (SEMICON India 2023) का उद्घाटन करेंगे. इसमें सेमीकंडक्टर्स से जुड़ी तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा. अगले 3 दिन तक सेमीकंडक्टर उद्योग की प्रदर्शनी चलेगी. सेमीकॉन इंडिया 2023 में देश-दुनिया की कंपनियां हिस्सा लेंगी. देश के सेमीकंडक्टर मिशन को गति मिलेगी. बता दें कि तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया 2023 के सम्‍मेलन का आयोजन इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry Of I&B) ने किया है. इसका उद्देश्‍य भारत की सेमीकंडक्‍टर स्ट्रैटेजी और इस सेक्टर में हुए डेवलपमेंट को दर्शाना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन आज


जानकारी के अनुसार, सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन कार्यक्रम भारत के सेमीकंडक्टर सेक्टर में इन्वेस्टमेंट के मौकों को बढ़ाएगा. इससे भारत की इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा. इसमें प्रदर्शनी के जरिए विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों को जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही सेमीकॉन इंडिया 2023 में पैनल चर्चा भी होगी.


इस सेक्टर को मिलेगा बढ़ावा


बताया गया है कि सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्देश्य नेटवर्किंग, प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और आकर्षक व्यावसायिक संभावनाओं के जरिए सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को आगे बढ़ाना है. गांधीनगर में आज से शुरू होने वाला ये तीन दिवसीय सम्मेलन 30 जुलाई को खत्म होगा. इस दौरान दुनियाभर के सेमीकंडक्टर चिप, डिस्प्ले फैब, चिप डिजाइन और असेंबलिंग के सेक्टर के एक्सपर्ट भारत में इस क्षेत्र में उभरते मौकों पर अपना विजन शेयर करेंगे.


क्या है सेमीकॉन इंडिया 2023 की थीम?


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर के महात्‍मा मंदिर में सेमीकॉन इंडिया 2023 सम्‍मेलन का शुभारंभ करेंगे. वे इस मौके पर वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी करेंगे. इस सम्‍मेलन की थीम है - भारत की सेमीकंडक्‍टर व्यवस्था तंत्र को बढ़ावा देना. इस कार्यक्रम में गुजरात के सीएम भूपेन्‍द्र पटेल, केंद्रीय इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव और इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री राजीव शेखर भी मौजूद रहेंगे.


जरूरी खबरें


यूपी वालों को केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने दी बड़ी खुशखबरी, संसद में क‍िया ऐलान
दक्षिण से उत्तर तक बारिश का अलर्ट, बाढ़-बारिश से बढ़ेगी आफत; जानें अपने शहर का हाल