Shimla Masjid Issue: शिमला की एक मस्जिद, इस वक्त सड़क से विधानसभा तक हंगामे का विषय बनी हुई है. मस्जिद में अवैध रूप से बनाए जा रहे फ्लोर, और यहां आने वाले अंजान लोग, स्थानीय लोगों के डर का कारण बने हुए हैं. मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर विधानसभा में भी पक्ष और विपक्ष के बीच बयानबाजियों के तीर टकराए. हिमाचल के पंचायती राज मंत्री ने तो मस्जिद में रोहिंग्या और बांग्लादेशी घुसपैठिया होने का शक जताया. इस वक्त हिमाचल प्रदेश में स्थानीय से लेकर माननीय तक, ये डीकोड करने में जुटे हैं कि हिंदू बहुल प्रदेश की एक मस्जिद में, इतने बड़े पैमाने पर जमातें कहां से आ रही हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में पिछले कुछ दिनों से शिमला के संजोली की इस सड़क पर हंगामा चल रहा है. इस पूजा पाठ की वजह, लोगों की आस्था नहीं, बल्कि ये इमारत है. ये एक मस्जिद है, जो पुराने समय में एक फ्लोर की ही थी. लेकिन धीरे-धीरे, चोरी छिपे अब करीब 4 फ्लोर की बन चुकी है. लोगों की शिकायत है कि ये अवैध मस्जिद अपना रूप बदलते हुए, पूरे क्षेत्र की डेमोग्राफी बदल रही है.


हिंदू संगठन- मस्जिद बनाकर लैंड मार्किंग कर रहे हैं कश्मीर की तरह....डेमोग्राफी बदल रहे हैं. बताया जा रहा है कि ये मस्जिद वर्ष 1947 से ही मौजूद है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में यहां बहुत ज्यादा मुस्लिम आने लगे हैं. जबकि पूरे हिमाचल प्रदेश में मुस्लिमों की आबादी काफी कम है. तो सवाल ये है कि ये लोग कौन हैं और कहां से आ रहे हैं.


बाहर से आ रहे हैं लोग..भीड़ लगी रहती है..चोरी चकारी अपराध में शामिल हैं. ये मस्जिद जब तक केवल ग्राउंड फ्लोर पर थी, तो शिकायतें कम थीं. लेकिन जबसे अवैध रूप से इसके फ्लोर बढाए जा रहे हैं, शिकायतें बढ़ती जा रही हैं. लोगों की शिकायत है कि शुक्रवार को स्थानीय लोग घर से बाहर नहीं निकल पाते.


सड़क पर भीड रहती है...ऊपर फंसे रहते हैं...बाहर नहीं जा पाते,...हर फ्राइडे यही हाल रहता है. दावा किया जा रहा है कि पहले सिंजौली में केवल यही एक मस्जिद थी. लेकिन पिछले कुछ समय में अवैध रूप से एक अन्य मस्जिद भी बना दी गई. और अब इस मस्जिद को पहले से ज्यादा बड़ा किया जा रहा है. हिंदू संगठनों का आरोप है कि प्रशासन, बिना परमिशन बनाए जा रहे फ्लोर को गिरा नहीं रहा है. हमने इस मस्जिद की वैधता पर यहां के इमाम और मस्जिद के पूर्व प्रेसिडेंट से बात की.


मस्जिद का अवैध निर्माण, बड़ी ही शांति से चल रहा था. लेकिन मस्जिद में आने वालों की भीड़ ने सबका ध्यान खींचना शुरू किया. इसके अलावा शिमला के मल्याणा में कुछ मुस्लिम युवकों ने एक स्थानीय युवक से मारपीट की, जिसके बाद स्थानीय लोग मस्जिद और यहां आने वाले बाहरी मुस्लिमों से चिढ़ गए. अब मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर हिंदू संगठनों ने एक बड़े आंदोलन की तैयारी कर ली है.