Noida-Greater Noida Expressway Speed Limit: नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट ही फिर से तय की जाएगी. रिपोर्ट्स की मानें तो दिल्ली से आने वाले वाहनों से नोएडा में ट्रैफिक बढ़ने के कारण ऐसा किया जा रहा है. नोएडा की मुख्य सड़कों के साथ-साथ आंतरिक सड़कों पर भी स्पीड लिमिट फिर से तय करने का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्य सड़कों पर 60 किमी प्रति घंटे, आंतरिक सड़कों पर 40 किमी और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड लिमिट तय की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों की स्पीड लिमिट 100 किमी प्रति घंटे है. लेकिन जल्द ही इसे घटाकर 80 किमी प्रति घंटे कर दिया जाएगा. इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया गया है और इसे नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रितु माहेश्वरी को भेजा जाएगा.


सीईओ से मंजूरी मिलने के बाद साइन बोर्ड तैयार कर सड़कों पर लगाया जाएगा. इसके साथ ही ITMS के तहत लगे स्पीड डिटेक्शन कैमरे भी फिक्स किए जाएंगे. नोएडा ट्रैफिक सेल के उप महाप्रबंधक एसपी सिंह ने कहा कि नोएडा को दिल्ली और अन्य शहरों से जोड़ने वाली तीन मुख्य सड़कें हैं. इन सड़कों के दोनों ओर सेक्टर और गांव बसे हुए हैं. इसका मास्टर प्लान रोड नंबर 1, 2 और 3 है.


इसके अलावा डीएससी (दादरी सूरजपुर छलेरा) रोड है. यह सड़क दिल्ली को नोएडा से और ग्रेटर नोएडा को कुलेसरा से जोड़ती है. इन सड़कों पर अधिकतम स्पीड लिमिट 60 किमी प्रति घंटा रखने का प्रस्ताव है. गौरतलब है कि डीएससी रोड शहर के प्रमुख बाजारों यानी अट्टा, भंगेल, बरौला, सेक्टर-18 को कनेक्ट करती है.



ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(एजेंसी इनपुट के साथ)