Sonia Gandhi summoned by ED: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल हेराल्ड धनशोधन मामले (National Herald Money Laundering Case) में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से दो घंटे तक पूछताछ की और गांधी के अनुरोध पर पूछताछ सत्र समाप्त कर दिया गया क्योंकि वह कोविड-19 से उबर रही हैं. 75 वर्षीय सोनिया गांधी 'जेड प्लस' सुरक्षा घेरे के बीच दोपहर में मध्य दिल्ली में ए.पी.जे. अब्दुल कलाम रोड पर विद्युत लेन में स्थित क्रेंदीय जांच एजेंसी के मुख्यालय पहुंची थीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ED ने मानी सोनिया की बात


सूत्रों ने कहा कि समन के सत्यापन और उपस्थिति रजिस्टर (Attendance Register) पर हस्ताक्षर जैसी कुछ औपचारिकताएं पूरी होने के बाद दोपहर करीब साढ़े 12 बजे पूछताछ शुरू हुई. सूत्रों के ही मुताबिक उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए जाने देने का अनुरोध किया, जिसे मान लिया गया.


मनी लॉन्ड्रिंग केस में हो रही जांच


बता दें कि यह जांच कांग्रेस से जुड़ी 'यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी में कथित वित्तीय अनियमितताओं (Financial Irregularities) से संबंधित है. 'यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी के पास नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र का मालिकाना हक है.


देशभर में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन


गौरतलब है कि नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा सोनिया गांधी से पूछताछ के विरोध में कांग्रेस ने गुरुवार को हैदराबाद समेत कई जगहों पर एक विशाल रैली निकाली. तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी ने नेकलेस रोड पर इंदिरा गांधी की प्रतिमा से बशीरबाग में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के क्षेत्रीय कार्यालय तक रैली का नेतृत्व किया.


'केंद्र कर रही मनमानी'


कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बाद में ईडी कार्यालय के पास धरने पर बैठ गए. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा सोनिया गांधी को झूठे मामले में फंसाया जा रहा है, जिसकी निंदा करने के लिए वे अपना विरोध जता रहे हैं. 


गुस्से में हैं कांग्रेस कार्यकर्ता


कांग्रेस नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा उनकी पार्टी के शीर्ष नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ किए गए राजनीतिक प्रतिशोध की निंदा की. वहीं दिल्ली में ईडी के खिलाफ दिल्ली के शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन पर युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कई ट्रेनों को रोक दिया. इसके बाद रेलवे स्टेशन पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया. सैंकड़ो युवा कार्यकर्ताओं ने पटरी पर बैठ अपना विरोध दर्ज कराया. दूसरी ओर दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय के बाहर धरने पर बैठे कांग्रेस वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में ले लिया. ईडी के खिलाफ हो रही कार्रवाई के विरुद्ध कांग्रेस नाराजगी व्यक्त कर रही है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर