Rahul Gandhi-Sonia Gandhi: कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को राजनीति से रिटायरमेंट के संकेत दिए. उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ ही उनकी सियासी पारी खत्म हो सकती है. छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में कांग्रेस का 85वां पूर्ण अधिवेशन चल रहा है. शनिवार को अधिवेशन के दूसरे दिन सोनिया गांधी ने ये संकेत दिया कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ ही उनकी राजनीतिक पारी खत्म हो सकती है. उन्होंने कहा कि यात्रा एक अहम मोड़ के रूप में आई है. इसने साबित कर दिया है कि भारत के लोग सद्भाव, सहिष्णुता और समानता चाहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा, यह कांग्रेस और पूरे देश के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है. बीजेपी-आरएसएस ने देश की हर एक संस्था पर कब्जा कर लिया है और उसे उलट दिया है. कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी ने कहा, चंद कारोबारियों को फायदा पहुंचाकर केंद्र सरकार ने आर्थिक तबाही मचाई है.


'मुश्किल दौर से गुजर रही पार्टी'


कांग्रेस नेता ने कहा, पार्टी ने बहुत कुछ हासिल भी किया है, एक अच्छा समय भी देखा, बहुत कुछ हासिल किया, लेकिन अब एक मुश्किल दौर से गुजर रही है. पिछले दिनों देश में नफरत के कारण महिलाओं, आदिवासियों, गरीबों और पिछड़ों पर हमले किए गए. ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसे खत्म करें. कांग्रेस केवल एक पार्टी नहीं है ये एक विचार है और जीत केवल हमारी होगी.


खड़गे पर कही ये बात


सोनिया गांधी ने कहा, 2004 और 2009 में हमारी जीत के साथ-साथ डॉ मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व ने मुझे व्यक्तिगत संतुष्टि दी, लेकिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि मेरी पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ खत्म हो सकती है, जो कांग्रेस के लिए एक अहम मोड़ है. उन्होंने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे को राजनीति का लंबा अनुभव है और ऐसे मुश्किल समय में कांग्रेस पार्टी को उनकी अध्यक्षता की जरूरत है. खड़गे की अगुआई में हम इस मुश्किल समय को भी पार कर पाएंगे.


(इनपुट-IANS)