Protest outside St Francis Convent School Bareilly: यूपी के बरेली (Bareilly) जिले में स्थित सेंट फ्रांसिस कॉन्वेंट स्कूल (St Francis Convent School) के एक तुगलकी फरमान जारी के बाद स्कूल के बाहर जमकर हंगामा होने की खबर सामने आई है. दरअसल स्कूल प्रबंधन के एक फैसले की वजह से भारी तादाद में सिख समाज के लोग स्कूल पहुंचे और लोगों ने स्कूल प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए हंगामा काटा है. मामले की खबर मिलते ही स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंची है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कूल के फैसले पर विवाद


आपको बता दें कि स्कूल के बाहर बढ़ती भीढ़ के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. इस हंगामें और पूरे विवाद की वजह स्कूल प्रशासन का वो आदेश है जिसके तहत सेंट फ्रांसिस स्कूल ने सिख समुदाय के बच्चों को स्कूल में पगड़ी, कृपाण और कड़ा पहनने पर रोक लगा दी है. 


स्कूल में जमकर हंगामा


सिख समाज के बच्चों को जैसे ही इस फरमान के बारे में पता चला उन्होंने फौरन अपने घर पर खबर की. जिसके बाद पैरेंट्स एक एक करके स्कूल पहुंचने लगे और विवाद काफी बढ़ गया. फिलहाल इस मामले पर स्कूल मैनेजमेंट या फिर प्रिंसपल की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. इस बीच कुछ लोगों का कहना है कि इस मामले की जानकारी उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री तक पहुंचाई जाएगी. वहीं कुछ लोगों ने कहा कि इस फैसले के जरिए सिखों की धार्मिक स्वतंत्रता छीनने का प्रयास हुआ है.



बैकफुट पर स्कूल प्रशासन


स्कूल में जब हंगामा हुआ और इस हंगामे को देख कर स्कूल प्रशासन को बैकफुट पर आना पड़ा. इसके बाद स्कूल पहुचे बिशप ईंगनिसिस डिसूजा ने सभी से माफी मांगते हुए किसी भी रोक से इनकार कर दिया. इसके साथ ही सिख समाज मे भी खुशी देखने को मिली. ये कोई पहला मौका नहीं है जब किसी मिशनरी स्कूल ने इस तरह का फरमान जारी किया हो. आए दिन किसी न किसी मुद्दे पर स्कूल चर्चाओं में रहते हैं.


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)