नई दिल्ली/तिरुवनंतपुरम : देश के सभी हिस्सों में अभी उन होटलों की कमी है, जहां अकेले यात्रा करने वाली महिलाएं सुरक्षित और आरामदेह तरीके से रुक सकें. अब केरल सरकार ने इस दिशा में एक अहम कदम उठाया है. केरल सरकार अब एक ऐसा होटल तैयार करने जा रही है, जहां सिर्फ महिलाओं को एंट्री होगी और महिलाएं ही इस होटल को चलाएंगीं. केरल टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (KTDC) अब केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में एक ऐसा ही होटल शुरू करने जा रहा है, जो महिलाओं के द्वारा महिलाओं के लिए ही होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये होटल उन महिलाओं के लिए सुरक्षित ठिकाना होगा, जो अकेले ही बिजनेस ट्रिप या किसी दूसरे उद्देश्य से यात्रा करती हैं. इस होटल का नाम होस्टेस होगा. द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को तिरुवनंतपुरम में इस होटेल के निर्माण कार्य की शुरुआत हो गई. केरल के पर्यटन मंत्री के.सुरेंद्रन ने कहा कि केरल में बनने वाले इस होटल को अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से तैयार किया जा रहा है.


सबरीमाला मामला: नायर सोसायटी की दलील, 'ब्रह्मा विधायिका, विष्णु कार्यपालिका और शिव न्यायपालिका हैं'


ये होटल थ्री स्टार होगा. इसे 5000 स्क्वायर फीट में बनाया जाएगा. इसमें 22 एयर कंडीशन रूम होंगे. इसके अलावा दो डोरमेटरी भी होंगीं. इसमें 22 बेड्स होंगे. ये डोरमेटरी उन महिलाओं और लड़कियों के लिए होंगे, जो शहर में इंटरव्यू, मीटिंग, सेमीनार में हिस्सा लेने के लिए आती हैं.



देश में अपने तरह का पहला होटल
ये देश में अपनी तरह का पहला होटल होगा. इसमें महिलाओं की सुरक्षा और सुविधाओं को पूरा ध्यान रखा जाएगा. टेक्नोलॉजी का हर संभव उपयोग इस होटल के अंदर किया जाएगा. इस होटल में पूरा स्टाफ महिलाओं का होगा. चेक इन और चेक आउट जैसी सर्विस पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत होंगी. इसके अलावा होटल में लाउंड्री सर्विस, कॉम्प्लीमेंट्री ब्रेकफास्ट, माइक्रोवेव ओवन और फिटनेस सेंटर की सुविधा मिलेगी. होटल के रूम का किराया 1500 रुपए होगा. वहीं डोरमेटरी का किराया 500 रुपए होगा.


इस होटल को तिरुवनंतपुरम में यहां के सबसे फेसम बस टर्मिनस के दूसरी मंजिल पर बनाया जा रहा है. इसलिए केरल आने वालों के लिए इसे खोजने के लिए शक्कत नहीं करनी पड़ेगी. इस जगह को केटीडीसी ने केरला ट्रांसपोर्ट से 30 साल के लिए लीज पर लिया है. इस होटल को बनाने पर करीब 1 करोड़ का खर्च आएगा. केरल ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट फाइनेंस के एमडी राहुल का कहना है कि अगर ये होटल सफल रहता है तो हम इस तरह के होटल दूसरे शहरों में भी शुरू कर सकते हैं.