मुंबई: आमतौर पर सार्वजनिक जगहों पर नेत्रहीन यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन, अब नेत्रहीन यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे ने नई व्यवस्था की है. दरअसल, मुंबई के बोरीवली स्टेशन पर नेत्रहीन यात्रियों के सहारे के लिए ब्रेल लिपि इंडिकेटर लगा दिया गया है. ब्रिज के रेलिंग पर, सबवे में और स्टेशन के गेट पर लगे इन ब्रेल लीपी इंडिकेटर से नेत्रहीन यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टेशनों के रेलिंग के साथ ही ब्रेल लिपि में लिखी गयी पुस्तक को भी स्टेशन मास्टर के ऑफिस में रखा गया है, ताकि नेत्रहीन यात्रियों को किसी भी जानकारी के लिए अजनबियों के पास नहीं जाना पड़े.


यह भी पढ़ें: VIDEO : मुंबई लोकल में घुसा दो फीट लंबा सांप, सहमे यात्रियों ने डर के साये में किया सफर


नेत्रहीन यात्रियों की एक परेशानी यह भी थी कि, उन्हें प्लेटफॉर्म की पहचान करने में समय लगता था. इस देरी के कारण यात्री चलती ट्रेन पकड़ने की कोशिश करते थे, जिससे उनके चोटिल होने की सम्भावनाएं बढ़ जाती थीं. 


इसके अलावा यात्रियों को स्टेशनों पर विभिन्न सुविधाओं की लोकेशन और स्टेशन के मैप के बारे में सही-सही नहीं पता लगता था. ब्रेल लिपि में इंडिकेटर और लिखी गई बुकलेट से ये दोनों समस्याएं हल हो जाएंगी. यह बुकलेट चीफ बुकिंग सुपरवाइजर के पास उपलब्ध है. पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविंद्र भाकर ने कहा कि बोरीवली के बाद जल्दी ही अंधेरी स्टेशन को भी नेत्रहीन यात्रियों के लिए सुगम स्टेशन बनाया जाएगा.