नई दिल्लीः पिछले काफी दिनों से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट यानी HSRP (high security registration plates) को हासिल करने के लिए काफी आवेदन किए जा रहे थे लेकिन अब दिल्ली सरकार ने इसकी नई बुकिंग पर रोक लगा दी है. दिल्ली सरकार ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर लगवाने में जनता को रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए रोक दिया है. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस संबंध में मंगलवार (6 अक्टूबर) को एक बैठक की जिसमें उन्होंने आदेश जारी कर कहा कि जब तक एचएसआरपी और स्टिकर लगवाने की प्रक्रिया लोगों के लिए आसान नहीं हो जाती, तब तक कोई भी नई बुकिंग नहीं होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

HSRP में आ रही थीं लोगों की शिकायतें
दरअसल, पिछले कई दिनों से दिल्ली सरकार के पास हाई सिक्योरिटी नंबर के रजिस्ट्रेशन में आ रही दिक्कतों को लेकर कई शिकायतें आ रही थी. इसके बाद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ये कदम उठाया.साथ ही उन्होंने कहा कि फिलहाल एचएसआरपी को लेकर कोई भी नया अभियान शुरू न किया जाए. बता दें कि ऑनलाइन एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर को लगवाने की अपॉइंटमेंट के बाद भी बहुत से लोग अपनी गाड़ियों में नंबर प्लेट नहीं लगवा पा रहे थे. पहले इसे लेकर खबर थी कि जिनके पास हाई सिक्योरिटी नंबर नहीं होगा उनका चालान काटा जाएगा लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 


 



 


कार डीलर्स को मिला सिस्टम लगाने का आदेश
परिवहन मंत्री मंत्री ने कार मालिकों की शिकायतों को दूर करने के लिए  डीलर्स और ओईएम मैनुफैक्चर्स को एक सिस्टम लगाने का आदेश दिया है. उन्होंने परिवहन विभाग को HSRP से संबंधित नियमों को लागू करने के लिए कठोर प्रक्रिया को आसान बनाने पर जोर दिया है.  मंत्री ने परिवहन विभाग को अगले आदेश तक एचएसआरपी नियम लागू नहीं करने के निर्देश भी दिए. 


परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोटेड स्टिकर से संबंधित शिकायतों को दूर करने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की थी जिसमें परिवहन क्षेत्र से जुड़े तमाम लोग मौजूद थे. इस बैठक के बाद परिवहन मंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य जनता को सुविधा प्रदान करना है न कि समस्याएं बढ़ाना.