कोयम्बटूर के चिड़ियाघर (Coimbatore Zoo) में एक रसेल वाइपर (Russell's Viper) ने 33 सांपों को जन्म दिया है.चिड़ियाघर के निदेशक सेंथिल नाथन बताया कि 'हाल ही में हमारे चिड़ियाघर में, एक रसेल वाइपर सांपो ने 33 सांपो को जन्म दिया.इस सांप की ख़ासियत यह है कि यह एक साथ 40-60 सांपों को जन्म दे सकता है'.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेंथिल नाथन ने बताया कि, 'सभी नवजात सांप स्वस्थ हैं लेकिन इन्हें मेंटेन करना मुश्किल है, इसलिए सभी सांपो को वन अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा'.चिड़ियाघर के निदेशक ने कहा कि, 'शिकारियों के कारण वे सभी जंगल में जीवित नहीं रह पाएंगे'
नाथन ने आगे कहा कि,'कुछ साल पहले एक और सांप ने साठ बच्चों को जन्म दिया था'


इससे पहले जून में, कोयम्बटूर के बाहरी इलाके में एक निजी सांप पकड़ने वाले ने रसेल वाइपर को पकड़ा था.शुक्रवार को ,कोयम्बटूर के बाहरी इलाके में रहने वाला एक व्यक्ति अपने बाथरूम में एक बड़े सांप को देखा.इतने बड़े सांप को अपने घर में देख कर वह डर गया. बाद में, कोविल मेडू निवासी ने एक निजी सांप पकड़ने वाली टीम की मदद मांगी जिसने सांप को रसेल के वाइपर के रूप में पहचाना, जो सबसे विषैले सांपों में से एक है. 


बचाव अभियान (rescue operation) के दौरान, सांप ने 35 सांपों को जन्म दिया.जिसे शाम को सांप को एनीकट्टी वन रेंज में छोड़ा गया.