लाहौल : हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) पर देश-विदेश के पर्यटक अब सालभर बर्फीली वादियों के नजारे देख सकेंगे. स्की हिमालया जल्द ही तीन चरणों में तीन-तीन किलोमीटर लंबे रोपवे (Ropeway) का निर्माण करने जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ आज से नए आंदोलन की शुरुआत, PM मोदी दिलाएंगे ये शपथ


पीएम मोदी की हरी झंडी
हिमाचल सरकार के इस महत्वकांक्षी रोप-वे निर्माण प्रोजेक्ट के लिए लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं. कंपनी ने अटल टनल (Atal Tunnel) के लोकार्पण पर सोलंग आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Nrendra Modi) को रोपवे को लेकर तैयार किए मॉडल का प्रजेंटेशन भी दे दिया है.  


560 करोड़ रुपए की आएगी लागत
बताया जा रहा है कि इसके जरिए 1 घंटे में 1000 से 1500 यात्री सफर कर सकेंगे. ये रोप वे करीब 8 किलोमीटर लंबा होगा. जिस पर से 21 मिनट में 13 हजार 200 फीट की ऊंचाई से कुदरत का नजारा दिखेगा. इसे तैयार करने में करीब 560 करोड़ रुपए की लागत आएगी और उम्मीद है कि 2024 तक लोग इसका लुत्फ उठाने लगेंगे. ये हर मौसम में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा.


रोपवे पर मुहर लगाने से पहले पीएम मोदी अटल टनल की सौगात दे ही चुके हैं. अटल टनल का हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उद्घाटन किया था. रोहतांग में 9.02 किलोमीटर लंबी ये टनल मनाली को लाहौल स्फीति से जोड़ती है. इस टनल की वजह से मनाली और लाहौल स्फीति घाटी साल भर एकदूसरे से जुड़े रह सकेंगे. अटल टनल सामरिक दृष्टि से काफी अहम है. टनल के बन जाने की वजह से मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो गई है. यानी सफर में लगने वाला समय 4 से 5 घंटे कम हो गया है.


VIDEO