मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले तीन दिनों से मूसलाधार बारिश जारी है. जिसने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है. जानकारी के मुताबिक निचले इलाके जैसे हिंदमाता, TT जंक्शन, किंग सर्किल, धारावी में जलभराव होना शुरू हो गया है. जिसके बाद बीएमसी ने मोर्च संभलते हुए पानी के निकासी के लिए मेन होल्स के ढक्कनों को खोल दिया है. इसके साथ ही सुरक्षा के लिहाज से बीएमसी कर्मियों को भी तैनात किया गया है ताकि कोई आम आदमी मेल होल्स में ना गिरे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए मुंबई और आसपास के इलाकों के लिए अगले 4 दिन तक सावधान रहने के लिए कहा है. अपनी चेतावनी में विभाग ने मुंबई, पालघर, रायगढ़ और कोंकण इलाके में भारी और बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही सुबह 12:23 बजे हाई टाइड भी है जिसमे 4.70 मीटर ऊंची लहरे उठेंगी. अगर इस दौरान भारी बारिश होती है तो फिर निचले इलाकों में पानी भरने की शिकायत देखने को मिलेगी. जिससे यहां इलाकों में रहने वाले लोगों को दिक्क्तों का सामना करना पड़ेगा. 


ये भी पढ़ें:- कोरोना काल में मंत्रियों को लाखों की कारें गिफ्ट कर रही महाराष्ट्र सरकार, विपक्ष ने साधा निशाना


भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मुंबई और पड़ोसी ठाणे जिले में शनिवार सुबह से अभी तक 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश हुई है. उसके अनुसार, महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में भी अच्छी बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, कोलाबा मौसम ब्यूरो ने शनिवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 66 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की, जबकि सांताक्रूज मौसम केंद्र ने इसी अवधि के दौरान 111.4 मिमी वर्षा दर्ज की. ठाणे-बेलापुर उद्योग संघ क्षेत्र में इस अवधि के दौरान 116 मिमी वर्षा की सूचना है.


चेतावनी को ध्यान में रखते हुए बीएमसी मुंबई ने अपनी कमर कस ली है और बारिश के दौरान होने वाली जलभराव की समस्या को दूर करने में जुटी हुई है. इसी का असर है कि जलभराव की समस्या के कारण चर्चा में रहने वाले सायन इलाके के गांधी मार्केट में इस बार स्थिति कुछ विपरित है. इस बार बीएमसी ने यहां पंपिंग मशीन लगाई गई है, जिससे पानी को निकालने का काम किया जा रहा है. बताते चलें कि मौसम विभाग ने रविवार को मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी दी है. विभाग ने कहा कि मुंबई में आज दोपहर 12:23 बजे का समय हाई टाइड का है जब समुद्र में 4.7 मीटर ऊंची लहरे उठेंगी. 


ये वीडियो भी देखें:-