नई दिल्‍ली : इस साल फरवरी में पाकिस्‍तान की सीमा में घुसकर उसके एफ-16 लड़ाकू विमान को गिराने वाले भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एक बार फिर वही मिग 21 लड़ाकू विमान उड़ाने जा रहे हैं. विंग कमांडर अभिनंदन ने इसी मिग 21 लड़ाकू विमान से पाकिस्‍तानी एफ-16 मार गिराया था. दरअसल 3 सितंबर को पठानकोट में भारतीय वायुसेना में अपाचे AH 64 E हेलीकॉप्टर शामिल हो रहे हैं. इसी समारोह में विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 उड़ाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि पाकिस्‍तानी विमानों ने 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी, जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया था. इस दौरान भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्‍तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. इसके बाद उनका विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ था. जिसके बाद वह पाकिस्‍तानी सीमा पर लैंड हुए थे और उन्‍हें पाकिस्‍तानी सैनिकों ने अपनी गिरफ्त में ले लिया था. इसके बाद भारत ने कूटनीति का इस्‍तेमाल करके उन्‍हें पाकिस्‍तान से छुड़ा लिया था.


अपाचे की पहली स्क्वाड्रन पठानकोट में तैनात रहेगी जिसके पहले कमांडिंग अफसर ग्रुप कैप्टन एम शायलू होंगे.पठानकोट में पहले से ही तैनात वायुसेना की 125 हेलीकॉप्टर स्क्वाड्रन(125 H SQUADRON)  फिलहाल MI -35 हेलीकॉप्टर्स उड़ाती है और अब ये देश की पहली अपाचे स्क्वाड्रन होगी. दूसरी स्क्वाड्रन असम के जोरहाट में तैनात होगी. संभावना है कि 2020 तक सभी अपाचे भारतीय वायुसेना को मिल जाएंगे. 


देखें LIVE TV


अपाचे AH 64 E हेलीकॉप्टर 30 मिमी की मशीनगन से लैस है जिसमें एक बार में 1200 तक राउंड हो सकते हैं. इसके अलावा अपाचे एंटी टैंक हेलफ़ायर मिसाइल से भी लैस है जिसके बारे में माना जाता है कि इसकी एक मिसाइल एक टैंक को तबाह करने के लिए काफ़ी है. अतिरिक्त हथियार के तौर पर हाइड्रा अनगाइडेड रॉकेट लगा होता है जो किसी ज़मीन के किसी निशाने पर अचूक वार करता है. अपाचे 150 नॉटिकल मील की रफ्तार से उड़ान भर सकता है जो इसे हवा में जबरदस्त रफ्तार से दुश्मन के पास जाने में मदद करता है.