नई दिल्ली: शहरों की चांदनी से इतर गांव में जीने का सुख हर किसी को नसीब नहीं होता. भारत कई चीजों में दुनिया में आगे बढ़ रहा है. ऐसे ही भारत के कुछ गांवों ने भी दुनिया में अपना नाम कमाया है. दरअसल यूनाइटेड नेशन्‍स वर्ल्‍ड टूरिज्‍म ऑर्गेनाइजेशन अवॉर्ड (United Nations World Tourism Organization Award, UNWTA) के लिए भारत के तीन गांवों को नॉमिनेट किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार इन तीन गांवों में तेलंगाना का पोचमपल्ली (Pochampally Village), मेघालय (Meghalaya) का कोंगथोंग गांव (Kongthong Village) के साथ मध्य प्रदेश के लाधपुरा खास (Ladpura Khas Village) का नाम शामिल किया गया है.


ये भी पढ़ें: Delhi Police ने किया मुमताज प्रवीण हत्या केस सॉल्व, भतीजा ही निकला हत्यारा



सीएम शिवराज ने जताई खुशी


मध्यप्रदेश के लाधपुरा खास के यूएनडबल्यूटीए में नॉमिनेट होने पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने खुशी जताई. उन्होंने ट्विट्टर पर लिखा कि मध्‍य प्रदेश के लाधपुरा खास गांव की बेस्‍ट टूरिज्‍म विलेज मे एंट्री हमारे लिए गर्व की बात है. लाधपुरा गांव को मिली इस उपलब्धि के लिए मध्‍य प्रदेश टूरिज्‍म और प्रशासन की पूरी टीम को मेरी ओर से शुभकामनाएं. आप इसी तरह बेहतर काम करते रहें.' लाधपुर खास गांव टीकमगढ़ जिले की ओरछा तहसील में आता है.


ये भी पढ़ें: लारेंस बिश्नोई गैंग की लेडी डॉन गिरफ्तार, हथियार के बल पर करती थी गाड़ियों से लूट


मध्यप्रदेश के पर्यटन व संस्कृति विभाग के मुख्य सचिव शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि ग्रामीण पर्यटन योजना के तहत अगले पांच साल में करीब 100 गांव ग्रामीण पर्यटन के लिहाज से तैयार किए जाएंगे



मेघालय का कोंगथोंग भी हुआ है नॉमिनेट


इसके अलावा मेघालय के कोंगथोंग गांव के बेस्ट टूरिज्म विलेज में सिलेक्ट होने पर वहां के सीएम कोनराड संगमा (Conrad Sangma) ने भी ट्वीट करके खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि मेघालय का कोंगथोंग गांव भारत के दो अन्य गांवो के साथ यूएनडबल्यूटीओ के लिस्ट में शामिल हुआ है.' कोंगथोंग गांव शिलॉन्ग से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर है और इसे ‘व्हिस्लिंग विलेज’ के नाम से भी जाना जाता है.