NIA ISIS Terrorist List: राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA ने ISIS के जिन 4 आतंकियों पर 3 लाख का इनाम घोषित किया था, उनमें से एक मोहम्मद शहनवाज को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है. स्पेशल सेल ने शहनवाज  समेत 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. फेस्टिवल सीजन से पहले इन आतंकियों की गिरफ्तारी को स्पेशल सेल की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. इन तीनों आतंकियों को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्पेशल सेल की गिरफ्त में आया मोहम्मद शहनवाज पेशे से माइनिंग इंजीनियर है और पुलिस ने इसके पास से बम बनाने का सामान भी बरामद किया है. सूत्रों के मुताबिक, शहनवाज उत्तर भारत में किसी बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की फिराक में था.


ISIS दिल्ली-पुणे मॉड्यूल का हिस्सा


मोहम्मद शहनवाज, दिल्ली और पुणे ISIS मॉड्यूल का ऑपरेटिव है. बाकी दोनों भी ISIS के संदिग्ध आतंकी हैं. दोनों काफी पढ़े लिखे हैं. इन दोनों में भी एक इंजीनियर है. सूत्रों के मुताबिक, मोहम्मद शहनवाज IED और बम बनाने में एक्सपर्ट है. वह तीन बार बम बनाकर कोशिश भी कर चुका है. कई जगह ट्रेनिंग कैंप बनाने के लिए जगह भी तलाश कर चुका है. ये लोग आने वाले फेस्टिव सीजन में उत्तर भारत में बम धमाके करने की प्लानिंग कर रहे थे.


इन तीनों के अलावा भी अभी दो से तीन अलग लोगों से पूछताछ चल रही है. NIA के वॉन्टेड ISIS के आतंकी शहनवाज और रिजवान की पत्नियां भी फरार है. गिरफ्तार किए गए मोहम्मद शहनवाज़ की पत्नी पहले हिंदू थीं, जिसका धर्मपरिवर्तन कर ISIS मॉड्यूल से जोड़ा गया.


स्पेशल सेल रख रही थी नजर


दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त एचजीएस धालीवाल ने कहा, स्पेशल सेल लंबे समय से इंडियन मुजाहिदीन और आईएसआईएस सरगना पर नजर रख रही है. ऐसे कई मॉड्यूल का भंडाफोड़ हुआ है. इसी कड़ी में स्पेशल सेल ने पिछले महीने तीन लोगों के खिलाफ इनाम घोषित किया था, जिन पर विभिन्न बम धमाकों से जुड़े मामले में शामिल होने का आरोप था. मुख्य आरोपी शाहनवाज को उसके दो अन्य साथियों के साथ आज सुबह गिरफ्तार कर लिया गया. एक अन्य आरोपी मोहम्मद रिजवान फरार है. तीनों आतंकियों को अदालत में पेश किया गया और सात दिन की पुलिस कस्टडी मिली है. जब उनके ठिकानों पर छापेमारी की गई तो अलग-अलग उपकरण बनाने के लिए विस्फोटक बरामद किए गए. पिस्तौल, कारतूस और बम बनाने के अलावा कई साहित्य भी मिले हैं.