Air India Flight: तमिलनाडु के त्रिची से शारजाह जा रही एयर इंडिया की एक उड़ान (Air India Express Flight IX 613) में अचानक हाइड्रॉलिक सिस्टम में गंभीर खराबी आ गई. इसके बाद 2 घंटे तक इस फ्लाइट की लैंडिंग नहीं हो पाई. आखिरकार इसे त्रिची एयरपोर्ट पर वापस उतारा गया. इस फ्लाइट में 140 यात्री सवार थे. यह तब हुआ जब पायलट ने पाया कि त्रिची से टेक ऑफ के बाद इसका हाइड्रॉलिक खराब हो गया है. इसके बाद पायलट ने इसे वापस त्रिची एयरपोर्ट पर उतारने की कोशिश कर दी और पायलट ने पूर्ण एमरजेंसी की जानकारी दे दी. इधर डीजीसीए तुरंत हरकत में आ गया और त्रिची एयरपोर्ट अलर्ट मोड पर आ गया.


मौके पर पहुंच गई थी रेक्स्यू टीम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिलहाल फ्लाइट के हाइड्रोलिक सिस्टम के खराब होने की बात कही जा रही है. इसी बीच मौके पर रेक्स्यू टीम पहुंच गई. 20 से ज्यादा एम्बुलेंस तैनात कर दिए गए. एयरपोर्ट पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां पहुंच गई. चौंकाने वाली बात यह है कि एयर पोर्ट लोकेशन पर चक्कर लगाते हुए यह फ्लाइट करीब ढाई घंटे तक दिखी. अच्छी बात यह रही कि इस फ्लाइट को लैंड करा लिया गया है. 


आखिर कैसे हुई लैंडिंग.. 


इस फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग त्रिची एयरपोर्ट पर रात 8:14 बजे कराई गई. इसमें सवार सभी 140 यात्री सुरक्षित हैं. फ्लाइट की नॉर्मल लैंडिंग कराई गई है. बताया गया कि पहले विमान को हल्का बनाने के लिए ईंधन डंपिंग पर विचार किया जा रहा था.  लेकिन आवासीय क्षेत्रों के ऊपर चक्कर लगाने की वजह से ऐसा नहीं किया गया. डीजीसीए पूरी स्थिति पर नजर रख रहा था. लैंडिंग गियर खुल रहा था. फ्लाइट सामान्य रूप से लैंड से हो गई है. एयरपोर्ट को भी अलर्ट मोड पर रखा गया था. 


 



तमिलनाडु के CM स्टालिन का भी आया बयान


इस मामले में तमिलनाडु के सीएम ने एक बयान में कहा है कि मुझे यह सुनकर खुशी हुई कि Air India Express की उड़ान सुरक्षित रूप से उतर गई है. लैंडिंग गियर संबंधी खबर मिलने पर, मैंने तुरंत फोन पर अधिकारियों के साथ एक आपातकालीन बैठक की. उन्हें अग्निशमन इंजन, एम्बुलेंस और चिकित्सा सहायता तैनात करने सहित सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों को लागू करने का निर्देश दिया.