कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों की जारी मतगणना के बीच नतीजे (West Bengal Assembly Election Results 2021) आने शुरू हो चुके हैं. दोपहर डेढ़ बजे तक आए रुझानों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) राज्य में सत्ता पर फिर से पहले की तरह साल 2016 के नतीजे दोहराती दिख रही है. फिलहाल TMC के प्रत्याशी 206 सीटों पर आगे चल रहे हैं, तो बीजेपी (BJP) के सिर्फ 84 उम्मीदवार अभी तक बढ़त बनाए हुए हैं. 


सुवेंदु से आगे हुईं ममता 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, सुबह से जारी काउंटिंग में मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी जो नंदीग्राम सीट पर अपने पूर्व सहयोगी एवं भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी से 8,000 से अधिक मतों से पीछे चल रही थीं उन्होंने दोपहर में कमबैक किया और वो शुवेंदु अधिकारी से करीब 3327 वोटों से आगे हो गई हैं. 


वहीं बीजेपी के साथ कड़े मुकाबले के दावों के बीच तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार तेजी से जीत की ओर बढ़ते दिख रहे हैं और अगर मौजूदा रुझान परिणामों में तब्दील होते हैं तो पार्टी बेहद आसानी से लगातार तीसरी बार राज्य में सरकार बनाएगी.


ये भी पढ़ें- Assembly Election 2021: Assam में फिर खिला ‘कमल’, लेकिन CM पर फैसला करना BJP के लिए नहीं होगा आसान


बीजेपी के दिग्गज पिछड़े


भाजपा से लोकसभा के दो सदस्य बाबुल सुप्रियो और लॉकेट चटर्जी, टॉलीगंज और चुचुरा सीट से पीछे चल रहे हैं. सुप्रियो लोकसभा में आसनसोल और चटर्जी हुगली सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. हालांकि, कूचबिहार से भाजपा सांसद निशिथ प्रमाणिक दिनाहाटा में आगे चल रहे हैं. 


टीएमसी की बढ़त बरकरार


भवानीपुर से टीएमसी प्रत्याशी सोहनदेब अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी रुद्रनील घोष से 3,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं. यह सीट ममता बनर्जी ने नंदीग्राम से चुनाव लड़ने के लिए छोड़ दी थी. राज्य के मंत्री और बनर्जी के विश्वासपात्र फरहाद हाकिम भी अपनी सीट से आगे चल रहे हैं. सिंगूर सीट पर, तृणमूल कांग्रेस के मंत्री एवं प्रत्याशी बेचाराम मन्ना पहले चरण की गिनती के बाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के रबिंद्रनाथ भट्टाचार्य से आगे चल रहे हैं.


ये भी पढ़ें- Assembly Election 2021: Assam के बाद Puducherry में भी खिलेगा ‘कमल’, रुझानों में BJP गठबंधन आगे


2016 में ऐसे थे बंगाल के नतीजे


पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2016 की बात करें तो, तक ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली एआईटीसी ने 211 सीटों पर जीत हासिल की थी. लेफ्ट व कांग्रेस के खाते में कुल 70 सीटें आई थीं. वहीं भाजपा सिर्फ 3 सीटों पर सिमटकर रह गई थी. लेकिन इस बार की परिस्थिति अलग होने के दावों के बावजूद भले ही बीजेपी 83 सीटों के आस-पास हो लेकिन इसके बावजूद ममता स्पष्ट बहुमत से अपनी सरकार बनाने जा रहीं हैं. . 


LIVE TV