NIT Student Committed Suicide: पिछले 24 घंटों में पटना और जमुई में अलग-अलग घटनाओं में दो छात्राओं ने सुसाइड करके अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली. जानकारी के मुताबिक बी.टेक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक्स के सेकंड ईयर की स्टूडेंट और आंध्र प्रदेश के मूल निवासी समेत दो छात्राओं की मौत हो गई. कथित तौर पर दोनों मामले आत्महत्या से जुड़े हैं. सुसाइड नोट में आंध्र प्रदेश की छात्रा ने लिखा कि वह लाखों रुपये के कर्ज की वजह से बहुत तनाव में थी. घटना के बाद बड़ी संख्या में छात्र विरोध प्रदर्शन करने के लिए एनआईटी परिसर में जमा हुए, हंगामा किया. पुलिस ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया है. आइए जानते हैं आखिर क्या है पूरा मामला...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एपी की छात्रा ने राज्य की राजधानी से सटे बिहटा के सिकंदरपुर स्थित निर्माणाधीन एनआईटी कैंपस के कादंबिनी हॉस्टल रूम में पंखे पर लटककर आत्महत्या कर ली. क्लासमेट्स के मुताबिक मृतका एक मेधावी छात्रा थी और शुक्रवार को घटना से एक दिन पहले नॉर्मल बिहेल कर रही थी.


मीडिा रिपोर्ट के मुताबिक, सिटी एसपी (वेस्ट) शरत आरएस ने बताया, "शुक्रवार रात करीब 10.30 बजे पटना पुलिस को सूचना मिली कि एनआईटी हॉस्टल कैंपस में एक छात्र ने आत्महत्या कर ली है. घटना तब सामने आई जब पीड़िता रात के खाने के लिए मेस में नहीं आई. उसका कमरा अंदर से बंद मिला. सूचना मिलने पर कॉलेज अथॉरिटी ने दरवाजा तोड़ दिया और छात्रा अस्पताल ले गए जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया."


सिटी एसपी ने आगे कहा "एफएसएल विशेषज्ञों के साथ एक पुलिस टीम तुरंत वहां पहुंची और शव को बरामद किया. पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए ईएसआईसी अस्पताल बिहटा ले गयी. एफएसएल टीम ने पीड़ित के मोबाइल फोन समेत सबूत इकट्ठे किए हैं और आगे के विश्लेषण के लिए सबूत ले लिए हैं, जिस हॉस्टल में पीड़िता रहती थी उसे भी सील कर दिया गया है. हम सभी एंगल से घटना की जांच कर रहे हैं."


एसपी ने कहा, पुलिस को एक सुसाइड नोट मिला है, जिसमें कहा गया है कि छात्रा ने निजी और पारिवारिक कारणों से यह कदम उठाया है. सुरक्षा गार्ड के बयान के आधार पर बिहटा थाने में अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया गया है. वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामले से परिचित जांचकर्ताओं ने बताया कि छात्रा ने 6 लाख रुपये का कर्ज लेने के कारण तनाव में होने की बात लिखी थी. 


वहीं, यह भी जानकारी मिली है कि बिहटा एनआईटी कैंपस में रहने वाले छात्रों का आरोप है कि कैंपस अभी पूरी तरह से बनकर तैयार नहीं हुआ है और सभी को पटना एनआईटी से यहां शिफ्ट कर दिया गया है. इससे पढ़ाई में भी काफी परेशानी होती है. छात्रों ने आरोप लगाया कि कॉलेज प्रशासन मामले को दबाने की कोशिश कर रहा है और छात्रों को उचित सुविधाओं के बिना बिहटा स्थित हॉस्टल में रहने के लिए कहा गया है.


जमुई में 12वीं की छात्रा ने किया सुसाइड
वहीं, जानकारी के मुताबिक एक अन्य घटना में जमुई के बरहट इलाके में शुक्रवार देर रात इंटरमीडिएट की एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली. मृतका सुकरदास हाई स्कूल की छात्रा थी. मृतका के पिता उपेन्द्र सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि बेटी को उसकी मां ने मोबाइल चलाने पर डांटा था, जिसके बाद उसने यह कदम उठाया.