संयुक्त राष्ट्र: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से इन दिनों भारत जूझ रहा है. ऐसे में भारत की मदद के लिए कई देश और विदेशी एजंसियां आगे आ रही हैं. अब संयुक्ट राष्ट्र ने भी आगे आकर मदद की है. संयुक्त राष्ट्र (United Nation) की कई एजेंसियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए भारत को करीब 10,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे हैं. इसके साथ ही करीब एक करोड़ मेडिकल मास्क भी भेजे हैं.


संयुक्त राष्ट्र कर रहा भारत की मदद 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संयुक्त राष्ट्र (United Nation) महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘भारत में संयुक्त राष्ट्र का दल महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय दोनों सरकारों का सहयोग कर रहा है.’


UN ने भेजे 10,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर


उन्होंने कहा कि यूनीसेफ (UNICEF), विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या निधि (यूएनएफपीए) ने करीब 10,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, एक करोड़ मेडिकल मास्क और 15 लाख से अधिक फेस शील्ड दी हैं. संयुक्त राष्ट्र के दल ने वेंटीलेटर्स और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र भी खरीदे हैं.


कई उपकरण भी कराए जा रहे उपलब्ध


यूनीसेफ (UNICEF) कोविड-19 (Covid 19) वैक्सीन को रखने के लिए ‘कोल्ड चेन’ उपकरण भी उपलब्ध करा रहा है. उन्होंने कहा, ‘हमारे दल ने जांच मशीनों और किट के साथ ही थर्मल स्कैनर भी दिए हैं.’


UN ने जारी किए ये आंकड़े


यूनीसेफ (UNICEF) और संयुक्त राष्ट्र (UN) विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) भारत में 175,000 से अधिक टीकाकरण केंद्रों की निगरानी करने में भी मदद कर रहा है. डब्ल्यूएचओ ने बताया कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 46 प्रतिशत मामले भारत में हैं और पिछले हफ्ते इस महामारी से दुनियाभर में जान गंवाने वाले लोगों में 25 प्रतिशत लोगों की मौत भारत में हुई.


ये भी पढ़ें: Vaccination की रफ्तार बढ़ाने की तैयारी: Modi सरकार Private Companies को दे सकती है टीका बनाने की अनुमति


VIDEO