नई दिल्‍ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ फर्जीवाड़े का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, तमिलनाडु (Tamilnadu) में कुछ लोगों ने मिलकर SBI की ब्रांच ही खोल डाली. इतना ही नहीं ब्रांच चलाने के लिए बैंक की रसीदें और चालान जैसे डॉक्‍यूमेंट्स भी प्रिंट कर लिये. हालांकि वे अपनी ब्रांच में किसी की खाता नहीं खुलवा पाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मामला है राज्‍य के कुड्डालोर जिले के पन्रुति का, जहां आरोपी एसबीआई की फर्जी ब्रांच चला रहे थे. इनमें से एक आरोपी के पिता रिटायर्ड बैंक कर्मचारी हैं. एक अन्‍य आरोपी प्रिंटिंग प्रेस चलाता है जहां से उसने बैंक की रसीदें और चालान जैसे डॉक्यूमेंट प्रिंट किए थे. वहीं तीसरा आरोपी प्रिंटिंग रबर स्टाम्प का काम करता था. इतना ही नहीं इन लोगों ने नकदी गिनने वाली मशीन का भी जुगाड़ कर लिया था. 


ये भी पढ़ें: इन मास्‍क को देखकर चौंधिया जाएंगी आंखें, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान


इन आरोपियों ने 3 महीने पहले ये फर्जी ब्रांच खोली थी. हालांकि, ना तो वे यहां किसी का खाता खुलवा सके और ना ही पैसे का लेन-देन कर सके. 


आरोपियों में एसबीआई के रिटायर्ड कर्मचारी के बेटे कमल बाबू (19) के अलावा ए. कुमार (42) और एम. मणिकम (52) को भी गिरफ्तार किया गया है.


पता चला है कि कमल ने पिता की मौत के बाद नौकरी के लिए काफी हाथ पैर मारे थे लेकिन उसे नौकरी नहीं मिली. उसे अपने पिता के कामकाज की काफी जानकारी थी, लिहाजा उसने फर्जी ब्रांच खोलने का तरीका अपनाया. 


फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. आरोपियों के खिलाफ IPC की धारा 473, 469, 484 और 109 के तहत मामला दर्ज हुआ है.


ये भी देखें-