Yogi Adityanath Cabinet: उत्तर प्रदेश में प्रतीक्षित मंत्रिमंडल के विस्तार के बीच मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की. ऐसे में अटकलों का दौरा फिर से शुरू हो गया है कि 10 नवंबर को मंत्री मंडल का विस्तार हो सकता है. इन चर्चाओं को तब बल मिला, जब सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान मंगलवार देर रात लखनऊ पहुंचे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों नेताओंं के नाम


सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार 10 नवंबर तक हो सकता है. वहीं, ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान भी मंत्रिमंडल में लौट सकते हैं. 


नाम पर फंसा था पेंच


बता दें कि जब से प्रकाश राजभर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का हिस्सा बन गए और दारा सिंह चौहान ने समाजवादी पार्टी (SP) छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए, तब से उनके मंत्री बनने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि, घोसी उपचुनाव में बीजेपी की हार ने दारा सिंह चौहान की आशाओं पर पानी फेर दिया था और उनके नाम पर पेंच फंसा हुआ था. हालांकि, वह मंत्रिमंडल में अपने को जगह दिलाने की कोशिश करते रहे. 


कैबिनेट में फेरबदल


सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट में कई विभागों में फेरबदल किया जा सकता है. कुछ मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री कुछ मंत्रियों के कामकाज से खुश नहीं हैं. इस बीच, हालिया उपचुनाव में हार के बावजूद चौहान को कैबिनेट पद मिलने की खबरों के बीच कई लोग भौंचक्के हैं. बीजेपी 2024 के चुनाव में प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अपना वोट शेयर बढ़ाने के लिए दारा सिंह चौहान को बनाए रखने की सोच रही है.


दबाव


ओमप्रकाश राजभर की बात करें तो सूत्रों का कहना है कि उन्होंने मंत्रिमंडल में शामिल होन के लिए दिल्ली में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व पर दबाव बनाया है. जब से उन्होंने एनडीए में शामिल होने की घोषणा की है, तब से लेकर वज बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक से कई दौर की मुलाकात भी कर चुके हैं.


सहमति


इससे पहले बीते सप्ताह सीएम योगी ने गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्टीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पार्टी के शीर्ष नेताओं की सहमति बन गई है. हालांकि, ओमप्रकाश राजभर और दारा सिंह को मंत्रिमंडल में शामिल करने का निर्णय सीएम योग पर छोड़ दिया गया है.