UP Unnao Temple-Mosque Latest News: यूपी के उन्नाव में एक अजीब सा मामला सामने आया. यहां हिंदुओं की जमीन पर जब हिंदुओं ने मंदिर बनाने का काम शुरू किया तो इलाके के मुसलमानों ने मंदिर निर्माण के काम को ही रोक दिया. मुस्लिम समुदाय ने दलील दी कि मंदिर का घंटा बजने से उन्हें दिक्कत होगी. अब भला ये कौन सी दलील है. हिंदुस्तान में हिंदू अपनी ही जमीन पर मंदिर नहीं बना पा रहा है. इस मामले को लेकर बवाल खड़ा हो गया क्योंकि हिंदुओं ने भी ऐलान कर दिया कि मंदिर यहीं बनाएंगे और घंटा भी बजाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुस्लिमों ने नहीं डालने दी मंदिर की छत


मंदिर में अगर घंटा नहीं बजेगा तो क्या बजेगा. लेकिन उन्नाव के रानीपुर गांव में मुस्लिम समुदाय ने हिंदू मंदिर का निर्माण ही रोक दिया. ये है रानीपुर गांव का शिव मंदिर, जहां सालों से महादेव खुले में ही विराजमान हैं. ये मंदिर कब से यहां स्थित है ये तो कोई नहीं जानता लेकिन जब गांव के हिंदू परिवारों ने इस मंदिर पर छत डलवाने का काम शुरू कर दिया तो मुस्लिम समुदाय के लोग आ धमके और काम रुकवा दिया.


मुस्लिम समुदाय का कहना है कि मंदिर बनने से उनकी इबादत करने में दिक्कत आएगी. मंदिर में भजन कीर्तन और घंटा बजने की आवाज से अजान और नमाज में खलल पड़ेगी. एक मुस्लिम औरत नाजरील खातून ने कहा कि रमजान में पुकार होगी और वहां कीर्तन भजन होगा तो हिंदू मुस्लिम में झगड़ा फसाद होगा. हिंदू सता रहे हैं. ये सब हमारे बाबा-दादा की जमीन है. 


जी न्यूज की पहल के बाद एक्टिव हुआ प्रशासन


वहीं इलाके के हिंदुओं का कहना है कि उन्हें तो अजान से कोई दिक्कत नहीं होती है तो फिर उन्हें हिंदुओं के भजन-कीर्तन से दिक्कत क्यों होनी चाहिए. उनका कहना है कि हम लोग यहां रोड पर भजन करते हैं.. जमीन हड़प ली गई है. हम तीज त्योहार पर आते हैं तो ये लोग बच्चों को मारते हैं.. कहते हैं मंदिर बाहर बनाओ. इससे उनकी अजान में दिक्कत होती है.


हालाकि जी मीडिया ने इस मुद्दे को उठाया तो इलाके के अधिकारी एक्टिव हुए. इलाके में तनाव न बढ़े इसीलिए भारी पुलिसबल की तैनाती की गई. तहसीलदार नेहा यादव भी मौके पर पहुंचीं.. और मंदिर के विवाद को सुलझाने की कोशिश की. आखिरकार मंदिर बनने का रास्ता साफ हुआ तो लोगों ने भजन कीर्तन के साथ महादेव का जलाभिषेक किया.


मंदिर में भजन से जता रहे थे आपत्ति


दरअसल ये विवाद 200 स्क्वायर फीट पर मौजूद शिव जी के छोटे से मंदिर को लेकर था. इस गांव में करीब 150 परिवार रहते हैं जिनमें 100 घर मुस्लिम समाज के हैं. यही वजह है कि बहुसंख्यक मुस्लिम समाज मंदिर बनाने को लेकर ऐतराज जता रहा था. लेकिन जी मीडिया ने जब इस खबर को प्रमुखता से उठाया.. और कल तक जहां महादेव सालों से खुले आसमान के नीचे विराजमान थे. अब वहां सुंदर सा मंदिर बनेगा.


जिस मंदिर में मुस्लिम पक्ष ने घंटी बजने को लेकर विवाद खड़ा किया था अब उस मंदिर में हिंदू महिलाएं होठों पर मुस्कान के साथ घंटी बजा रही है . लगभग 200 स्क्वायर फीट के इस छोटे से शिव मंदिर पर महिलाएं जलाभिषेक कर रही हैं . इन महिलाओं को इस बात की खुशी है कि अब उनके भगवान खुले आसमान के नीचे नहीं रहेंगे .


(मयूर शुक्ला की उन्नाव से रिपोर्ट)