आगरा: नई दिल्ली-आगरा रेल खंड के पास एक और वंदे भारत मेट्रो एक्सप्रेस ट्रेन जुड़ने वाली है. जुलाई में इस रेल खंड में इस ट्रेन का परीक्षण भी कर लिया जाएगा. आपको इस रेल खंड देश के बारे में बता दें कि यह देश का पहला सेमी हाईस्पीड ट्रैक है जिस पर 160 किमी प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेनों को रवाना किया जा सकता है. नई ट्रेन 12 से 16 कोच वाली होगी और नई दिल्ली इंटरसिटी की जगह चलेगी. वहीं इस वर्ष आगरा से लखनऊ के बीच वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को भी चलाया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आगरा से नई दिल्ली की दूरी
आगरा से नई दिल्ली के बीच इंटरसिटी को सुबह के 5.50 बजे कैंट स्टेशन से रवाना किया जाएगा. अब 150 से 200 किमी की दूरी वाले शहरों में रेलवे द्वारा वंदे भारत मेट्रो का संचालन किया जा रहा है. 200 किमी आगरा से नई दिल्ली की दूरी है. रेलवे के एक अधिकारी की मानें तो वंदे भारत मेट्रो का परीक्षण जुलाई महीने में नई दिल्ली से आगरा खंड में किया जाएगा. 14 कोच की ट्रेन को रवाना किया जाए और फिर इसी ट्रेन को आगरा से नई दिल्ली के लिए दौड़ाया जाएगा. 12 से 16 कोच इस ट्रेन में दिए जाएंगे. इसके बाद नई दिल्ली इंटरसिटी को धीरे-धीरे बंद कर दिया जाए. दूसरी ओर आगरा से लखनऊ इंटरसिटी के बीच भी वंदे भारत मेट्रो एक्सप्रेस ट्रेन को चलाया जाएगा लेकिन इस ट्रेन का संचालन रैक उपलब्ध होने के बाद किया जाएगा.


किराया के बारे में 
परीक्षण के दो सप्ताह बीतने के बाद रेलवे द्वारा किराया की लिस्ट निकाली जाएगी. स्टेशनों के ठहराव के साथ ही बुकिंग की तारीख भी निकाली जाएगी. एडवांस बुकिंग भी इस ट्रेन में की जा सकेगी. आगरा से लखनऊ, आगरा से प्रयागराज इसके अलावा आगरा से जयपुर इन जगहों पर वंदे भारत का संचालन किया जाना प्रस्तावित है. ट्रेन चलने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी. फिलहाल की बात करें तो आगरा से होकर दो वंदे भारत ट्रेन संचालित की जाती हैं.