Agra-Varanasi Vande Bharat Train, आगरा: सोमवार को यूपी के दो बड़े पर्यटन स्थल आगरा और बनारस को एक और नई वंदे भारत ट्रेन से आखिरकार जोड़ दिया गया. जिसका शुभारंभ पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कर दिया गया. इसके बाद एक समारोह का आयोजन आगरा कैंट स्टेशन पर ही किया गया जिसमें आगरा कैंट से वाराणसी के लिए केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया. पहले दिन ट्रेन में 200 स्कूली बच्चों ने फ्री में यात्रा की. केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल के अलावा उत्तर मध्य रेलवे के जीएम उपेंद्र सिंह समेत कई और अफसर शामिल हुए. यहां पर भाजपा के सभी जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नियमित संचालन का शेड्यूल व किराया अभी तय नहीं 
आगरा कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-6 से यह गाड़ी सोमवार शाम 4:15 बजे वाराणसी के लिए रवाना हुई. 
ट्रेन टूंडला पर शाम 5.05 बजे पहुंची और पांच मिनट रुकर रवाना हुई.
इटावा स्टेशन पर शाम 6.05 बजे पहुंची और10 मिनट रुकर रवाना हुई. 
7.50 बजे ट्रेन कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहुंची और पांच मिनट रुकर रवाना हुई. 
ट्रेन रात 11.55 बजे वाराणसी पहुंच जाएगी. 


स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी 
आपको बता दें कि अभी नियमित संचालन का शेड्यूल व  किराया तय नहीं किया गया है. पीएम मोदी के बाद केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल द्वारा आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई.।


यूपी में कुल 9 वंदे भारत ट्रेनें 
आगरा रेल मंडल को मिलने वाली यह वंदे भारत ट्रेन चौथी है. दरअसल, आगरा को वाराणसी से जोड़ने के लिए रेलवे बोर्ड ने आगरा-वाराणसी वंदे भारत सेमी बुलेट ट्रेन को चलाने की एक साल पहले घोषणा की थी. हालांकि इस ट्रेन को पिछली दिवाली पर ही संचालित किया जाना था लेकिन कुछ कारणों से इसका संचालन नहीं किया जा सका. यह ट्रेन औसत 82 किमी प्रतिघंटा की तीव्रता से  दौड़ेगी और 7.40 घंटे में वाराणसी पहुंचेगी. अभी 8 वंदे भारत ट्रेनें यूपी में संचालित था और आगरा-वाराणसी ट्रेन चलने से इन ट्रेनों की संख्या 9 हो चुकी है.


और पढ़ें- बारावफात पर विवादित नारे, सिद्धार्थनगर में लगे सिर तन से जुदा के नारे, जौनपुर में फिलिस्तीन जिंदाबाद के नारे


और पढ़ें- PM Modi 74th Birthday: पीएम मोदी को जन्‍मदिन पर ऐसे भेजें शुभकामना संदेश, सीधे पहुंचेगा आपका बर्थडे मैसेज