बिजनौर: शिवरात्रि के मौके पर शिव भक्त कांवड़ यात्रा पर निकलते हैं. उत्तर प्रदेश की बात करें तो बिजनौर में चुनावी साल में किसी भी शिव भक्त को कांवड़ यात्रा में कोई भी दिक्कत न हो इसका पूरा ध्यान रखने की कोशिश है. भक्त बिना दिक्कत के शांतिपूर्वक अपनी यात्रा पूरी कर सकें इस पर ध्यान रखने के लिए 4000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाने की व्यवस्था है. जिनके जरिए पूरी कांवड़ यात्रा पर निगरानी रखी जाएगी. इसके लिए मुख्य कंट्रोल रूम मोटा महादेव मंदिर पर बनाया जाएगा जो कि कांवड़ यात्रा का पहला पड़ाव है. इस रूट पर करीब 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु हरिद्वार से कांवड़ लेकर गुजरेंगे व 8 मार्च को महाशिवरात्रि के शुभ मौके पर अपने-अपने जिलों में जाकर शिव जी का अभिषेक करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाशिवरात्रि के मौके पर लाखों की संख्या में शिव भक्त गंगाजल लाने के लिए देवभूमि हरिद्वार जाते हैं जहां लोटते समय उनका सबसे पहला जिला बिजनौर होता है. यहां के बाद अलीगढ़, मुरादाबाद, रामपुर के अलावा बरेली, हापुड़, अमरोहा, संभल और आगे की ओर आगरा समेत कई और जिलों के शिव भक्त कांवड़ लेकर यात्रा पर होते हैं. 


सीसीटीवी कैमरे
कांवड़ यात्रा को चुनावी साल में निकलने में कोई दिक्कत न हो इसका प्रशासन पूरा ध्यान रखने वाला है. शांतिपूर्वक यात्रा संपन्न करने के लिए 4000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे पुलिस प्रशासन द्वारा लगाए जा रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत के जरिए ये सभी कैमरे लगाए जा रहे हैं. शहरों-कस्बों में जिला पंचायत के जरिए व नगर क्षेत्र में नगर पालिका के जरिए कैमरे लगाए जा रहे हैं. शहर के मुख्य चौराहों पर पुलिस की ओर से मदद लेकर लगाया जा रहा है. सभी रास्तों से गुजरने वाली कांवड़ यात्री पर इन कैमरों से  नजर रखी जाएगी, ताकि शरारती तत्व यात्रा को बाधित न करें और कोई बड़ी दिक्कत आने पर टाला जा सके.