नई दिल्ली/अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी  (एएमयू) में जिन्ना की तस्वीर पर जारी विवाद के बीच एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर ने बुधवार (9 मई) को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मुलाकात की है. मुलाकात के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में बताया कि उन्होंने गृह मंत्री से एएमयू के छात्रों को सीआरपीएफ, सीआईएसएफ और आरएएफ जैसी सेंट्रल फोर्स में भर्ती के लिए बात की. एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर ने बताया कि उन्होंने गृह मंत्री को यूनिवर्सिटी के ताजा हालात के बारे में बताया है और इस पूरे मामले की न्यायिक जांच की मांग की है. इस पूरे विवाद को कुलपति ने बिना मतलब का बताया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



1938 से लगी है जिन्ना की तस्वीर: कुलपति
एएमयू में जिन्ना की तस्वीर को हटाने को लेकर छिड़े विवाद के बीच यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर का कहना है कि कुछ ताकतें यूनिवर्सिटी की छवि बिगाड़ने की कोशिश कर रही हैं. उन्होंने कहा, 'साल 1938 से एएमयू में जिन्ना की तस्वीरें ऐसे ही लगी हैं, जिनको लेकर आज तक किसी को कोई चिंता नहीं थी. जिन्ना की तस्वीर न केवल एएमयू बल्कि बॅाम्बे हाईकोर्ट और साबरमती आश्रम में भी लगी है'.


 



मामले की हो न्यायिक जांच
आपको बता दें कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हंगामे के चलते पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का एक कार्यक्रम भी रद्द करना पड़ा था. पूरे विवाद पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले की न्यायिक जांच होनी चाहिए. 


12 मई तक टाली गई परीक्षा
एएमयू में पाकिस्तानी संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर विवाद की वजह से यूनिवर्सिटी प्रशासन ने होने वाली वार्षिक परीक्षा 12 मई तक के लिए टाल दी है. आपको बता दें कि जो परीक्षाएं 7 मई से होने वाली थी, वो अब 12 मई से होंगी.


अखिलेश ने किया योगी सरकार पर वार 
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी विवाद को लेकर समाजवादी पार्टी के प्रमुख और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर हमला बोला है. अखिलेश यादव ने कहा कि शिक्षा का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए. इससे युवाओं का भविष्य खराब होता है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'हर जगह दिखावे की सक्रियता दिखानेवाली प्रदेश की 'एनकाउंटर-सरकार' एएमयू  में क्यों नहीं सक्रिय हो रही है, जहां छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का माहौल बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हम एक बार नहीं सौ बार कहेंगे कि शिक्षा का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए, ये युवाओं के भविष्य का सवाल है.'