अभिषेक माथुर/अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में नौकरी लगवाने का झांसा देकर फर्जी नियुक्ति पत्र थमाने वाले 25 हजार रुपये इनामी शातिर को गिरफ्तार कर लिया गया. शातिर ठग एएमयू रजिस्ट्रार का बहनोई बताकर न सिर्फ एएमयू में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करता था, बल्कि जमीन और फ्लैट की खरीद-फरोख्त में भी लोगों को चूना लगाता था. शातिर ठग ने इस धंधे में शहर के पढ़े-लिखे लोगों को ही चूना नहीं लगाया, बल्कि पुलिसकर्मियों तक को उसने अपना शिकार बनाया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

50 से ज्‍यादा लोगों को लगाया चूना 
जानकारी के अनुसार, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट आमिर खान पुत्र शाहिद खान अलीगढ़ में मल्लाह का नगला रोड स्थित अल्लामा इकबाल अपार्टमेंट में रहता था. ठग आमिर के ठाठ-बाठ कुछ ऐसे थे कि वह फॉर्च्यूनर से चलता था. राजनेताओं व शीर्ष नेताओं से संबंध होने तथा एएमयू के रजिस्ट्रार का बहनोई बताकर लोगों को अपने जाल में फंसाता था. यही वजह थी कि उसने करीब 50 से अधिक लोगों को अपने झांसे में लेकर एएमयू में नौकरी लगवाने के नाम पर फंसाया. 


फ्लैटों की भी करता था खरीद फरोख्‍त 
इतना ही नहीं सस्ती जमीनों व फ्लैटों की खरीद-फरोख्त करने के नाम पर भी ठगी की. शातिर आमिर खान की ठगी का शिकार हुए राशिद जमाल ने बताया कि उसे फ्लैट दिखाकर साढ़े 8 लाख रुपये पांच साल पहले लिए थे. इन पांच सालों में न उसे फ्लैट मिला और न ही रुपये वापस मिले. शातिर ठग रुपयों को वापस करने की बजाए डराता और धमकाता था. 


बंद हो चुके बैंक खातों का देता था चेक 
जब ज्यादा कहासुनी हुई तो शातिर ठग ने ऐसे बैंकों के चेक थमा देता जिनके खाते पहले ही बंद हो चुके थे. पुलिस द्वारा आमिर खान को पकड़े जाने की जानकारी जब उसकी ठगी का शिकार हुए अन्य लोगों को हुई, तो वह भी थाना सिविल लाइन पहुंच गए. यहां ठगी का शिकार हुए लोगों ने अपनी-अपनी दास्तां पुलिस के अधिकारियों को बताई. 


नैनीताल में रहने लगा था 
पुलिस के अनुसार, शातिर ठग आमिर खान पिछले दो साल से फरार चल रहा था. इसके बाद उस पर पुलिस ने 25 हजार रुपये का ईनाम घोषित किया. शातिर ठग लोगों को चूना लगाकर वर्तमान में नैनीताल में थाना भवाली क्षेत्र के श्यामखेत जगह पर रह रहा था. पुलिस ने शातिर ठग को अलीगढ़ में निजामी पुलिया के पास से गिरफ्तार किया और उसे जेल भेज दिया है.