Allahabad High Court: इस चिलचिलाती हुई गर्मी में अब हर जगह गर्मियों की छुटियां पढ़नी शुरू हो गई हैं. ऐसे में इलाहाबाद हाईकोर्ट और इसकी लखनऊ बेंच में भी शनिवार से ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएगा. आपको बता दें कि हाईकोर्ट और दीवानी अदालतों में गर्मियों की छुट्टियां 30 जून तक रहेंगी. इसकी वजह से हाईकोर्ट और दीवानी अदालतों में जरूरी मामलों की ही सुनवाई होगी जबकि जिला न्यायालयों में फौजदारी मुकदमों की सुनवाई चलती रहेगी. वहीं छुटियां खत्म होने के बाद ही हाईकोर्ट और दीवानी अदालतों में कामकाज प्रारंभ होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तपती हुई गर्मी
वहीं इस तपती हुई गर्मी को लेकर योगी सरकार ने देशा-निर्देश जारी किया है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि लू से जान भी जा सकती है इसके असर को कम करने के लिए और मौतों को रोकने के लिए सावधानी की जरूरत है. धूप में यात्रा करते समय अपने साथ पानी की बौतल रखे. काम ज्यादा जरूरी नहीं है तो घर से बहार ना जाए. 


गमछा या छाते का इस्तेमाल 
अगर आपका काम बहार का है तो टोपी गमछा या छाते का इस्तेमाल करें. गीले कपड़े को अपने चेहरे सर और गर्दन पर रखें. कभी एसा हो कि आपको लगे की आपकी तबीयत ठीक नहीं है या आपको चक्कर आ रहे है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए. अगर डॉक्टर के पास नहीं जा रहे है तो घर में ही नमक चीनी का घोल, नींबू पानी, छाछ, आम का पाना जरूर पियें.  


जानवरों की मदद
इस भीषण गर्मी से इंसान के साथ-साथ जानवरों को भी बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आप जानवरों की मदद करने के लिए उन्हे छांव में रख सकतो है और उन्हें खूब पानी पीने को दें. वहीं रात में खिड़की खुली रखें. 

और पढ़ें - UP News : बिजनौर में शिक्षामित्र के घर में घुसकर बेरहमी से कत्ल, बगल में सो रहे परिवार को पता नहीं चला
UP Phase 7 Lok Sabha Election 2024: यूपी में सातवें चरण के लिए वोटिंग जारी, मिर्जापुर, बलिया, गाजीपुर, देवरिया घोसी में बूथों पर लगी लंबी कतार