Amit Shah Uttarakhand Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 13 अक्टूबर को पर्वतीय राज्य उत्तराखंड का दौरा करेंगे. इसे लेकर प्रशासन ने भी कमर कस ली है. माना जा रहा है कि वह उत्तरकाशी के चीन से लगे गांवों को लेकर बड़ी घोषणा कर सकते हैं. अमित शाह पहले देहरादून आएंगे और फिर वे उत्तरकाशी के हर्षिल पहुंचेंगे. हर्षिल में शाह वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम से संबंधित योजनाओं की जानकारी लेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक शाह चीन बॉर्डर के करीब सीमांत नेलांग और जादुंग गांव को लेकर अहम घोषणा कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल लंबे समय से स्थानीय लोग दोनों गांव को इनर लाइन परमिट से बाहर करने की मांग कर रहे हैं. जिस पर सहमति मिलने की उम्मीद की जा रही है. आपको बता दें कि हाल ही में दोनों गांव में होमस्टे निर्माण शुरू किया गया है .इनर लाइन होने के चलते पर्यटकों को एसडीएम के माध्यम से परमिट लेना होता है. इनर लाइन से बाहर होने के चलते पर्यटकों को कोई परमिट की जरूरत नहीं होगी.


गौरतलब है कि 1962 में भारत चीन युद्ध के चलते दोनों गांव खाली करवाए गए थे. दोनों गांव में भारत चीन युद्ध के दौरान करीब 50 परिवार रहते थे. इस समय नेलांग गांव में सेना तैनात है और जादूंग गांव में आईटीबीपी की चौकी है. इस दौरे पर शाह देहरादून में पुलिस में लागू तीन नए कानूनों व साइबर अपराधों पर भी चर्चा करेंगे. अमित शाह राज्य सरकार से यूसीसी के संबंध में भी चर्चा कर सकते हैं. राजनीतिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो आने वाले दिनों में उत्तराखंड में उपचुनाव और मंत्रिमंडल विस्तार दोनों होने हैं तो यह दौरा इस लिहाज से भी अहम है.