Ayodhya Deepotsav: अयोध्या में होने वाला दीपोत्सव समय के साथ अयोध्या की पहचान हो गया है. इस बार भी दिवाली पर दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है. चूंकि इस साल राम मंदिर का उद्घाटन हुआ है इसलिए विशेष तैयारी है. इस संबंध में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सभी अवगत हैं कि 500 वर्षों के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राम मंदिर का काम सम्पन्न हुआ है. राम मंदिर बनने के बाद पहला भव्य दीपोत्सव होने जा रहा है. 28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक अयोध्या में भव्य दीपोत्सव होने जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्री ने कहा कि इस बार एक नया रिकॉर्ड कायम होने जा रहा है 25 लाख दिए जलाकर हम नया रिकॉर्ड कायम करेंगे. उन्होंने बताया कि इस अवसर पर 11 आचार्यों द्वारा एक साथ सरयू आरती कराई जाएगी. सरयू घाट पर पानी के ऊपर झांकियां देखने को मिलेंगी. इस बार दीपोत्सव में हाईटेक लेजर लाइटों का उपयोग किया जा रहा है. भगवान राम और माता सीता इस बार हेलीकॉप्टर से पधारेंगे. इनके स्वागत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के डिप्टी सीएम और सभी मंत्रीगण मौजूद रहेंगे.


मंत्री ने बताया कि इस बार दीपोत्सव में कई विदेशों के मेहमान शामिल रहेंगे. दीपोत्सव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि होंगे. आपको बता दें कि अयोध्या में इस बार दीपोत्सव पर त्रेतायुग के दृश्य को जीवंत करने की कोशिश रहेगी. इसके अलावा अलग अलग जगहों पर रामायण के प्रसंगों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस बार 10 बड़ें सांस्कृतिक मंचों का निर्माण किया जा रहा है. इन पर त्रेतायुग की झलकियां दिखेंगी.


यह भी पढ़ें: भगवान राम के अयोध्या पहुंचने पर क्या-क्या हुआ? जानें कैसी थी त्रेता युग की पहली दिवाली