Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों को विशेष सिक्योरिटी क्यूआर कोड वाले आमंत्रण कार्ड से प्रवेश दिया जाएगा. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से चयनित 7000 अतिथियों को ही यह कार्ड उपलब्ध करा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और सुरक्षा अधिकारियों के बीच समन्वय बैठक हुई. इसमें रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों की सुरक्षा पर चर्चा की गई. इसमें बताया गया कि देश के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले अतिथि विशेष चार्टर्ड प्लेन से अयोध्या पहुंचेंगे. इसको लेकर जिला प्रशासन और सुरक्षा के अधिकारी विशेष सुरक्षा व्यवस्था को तैयार करने में लगे हुए हैं. 


विशेष मार्ग से परिसर में कराए जाएंगे प्रवेश 
बैठक में अतिथियों को राम मंदिर में प्रवेश के लिए विशेष मार्ग परिसर में प्रवेश कराए जाने पर मंथन किया गया. यहां पर उनके आधुनिक मशीनों से स्कैनिंग और क्यूआर कोड रहित आमंत्रण पत्र को देखने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा. 


विमानों को सुरक्षित स्‍थान पर उतारना प्राथमिकता 
दूसरी तरफ अयोध्या के महर्षि वाल्मिकी एयरपोर्ट पर देश के अलग-अलग स्थान से आने वाले सबसे अधिक प्राइवेट प्लेन को उतरने और उसके बाद प्लेन को सुरक्षित स्थान देने को लेकर जिला प्रशासन तैयारी कर रहा है. 


आसपास के एयरपोर्ट भी किए जाएंगे इस्‍तेमाल 
मंडलायुक्‍त गौरव दयाल ने बताया कि 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा को लेकर ट्रस्ट के साथ विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई. बताया गया कि देश के अलग-अलग क्षेत्र से आने वाले अतिथियों में लगभग 100 की संख्या में चार्टर्ड प्लेन से पहुंचेंगे. ऐसे में जनपद के निकट बने एयरपोर्ट और हवाई अड्डे का प्रयोग किया जाएगा. 


यह भी पढ़ें : प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले ISI का धमकी भरा मेल, राम मंदिर सीएम योगी और STF चीफ को बम से उड़ाने की धमकी


Arun Yogiraj: कौन हैं रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज? पहले भी दिखा चुके हैं हाथों का कमाल