Ayodhya: अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है. 22 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसके लिए देश- विदेश में लाखों लोगों का न्योता भेजा गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में रामभक्त अयोध्या पधार सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अयोध्या की ये 2 चीजें आपको पूरे ट्रिप पर परेशान कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बंदरों से बचाव
अगर आप अयोध्या दर्शन करने या घूमने आने का प्लान बना रहें हैं तो आप बंदरों से बचाव के लिये ये दिये हुए कुछ टिप्स अवश्य अपनाएं, क्योंकि अयोध्या तथा वहां के आस- पास की जगहों पर बहुत ही ज्यादा बंदर होते हैं. जब भी आप अयोध्या आयें तो अपने साथ हमेशा कुछ कैरी बैग साथ रखें तथा सारे सामानों तथा खाने पीने के भी सामानों  को भी बैग में छिपाकर ही रखें. आप जब हनुमान गढ़ी के गेट से जाने लगें तो अपने हाथों में लिये प्रसाद के डिब्बों को छुपा कर रखें नहीं तो यहां पर बंदर प्रसाद को हनुमान जी तक पहुंचने ही नहीं देते हैं , ये आपके हाथों से छीनकर ले जाते हैं, और इसमें आपको चोट भी लग सकती है. इसलिए बहुत ही ध्यान रखें आप जब भी अयोध्या घूमने आय तो बंदरों से बचाव के लिए.


According To Astrology: इन राशियों के लोग होते हैं काफी ईमानदार, खुलकर बोलते हैं दिल की बात


ठंड से बचाव
अगर  आप अयोध्या नवंबर से फरवरी के बीच घूमने या दर्शन करने आते हैं तो ठंड से बचाव के लिए विशेष सावधानियां बरतें, क्योंकि अयोध्या में नवंबर से लेकर फरवरी तक काफी ठंड पड़ती है. 
नवंबर-  नवंबर शुरुआत में अयोध्या का टेम्प्रेचर दिन के समय 25° तथा वहीं रात के समय 18° के करीब रहता है. 
दिसंबर-  दिसंबर में दिन के समय 12° टेम्प्रेचर रहता है वहीं रात के समय 8° के करीब रहता है. 
जनवरी-  जनवरी के समय अयोध्या का टेम्प्रेचर दिन में 10° तथा वहीं रात के समय 5° से 7° के बीच रहता है. 
फरवरी- फरवरी में  अयोध्या में मौसम थोड़ा ठीक रहता है और हल्की धूप भी होती है. लेकिन फिर भी ठंड रहती है. 
तो अगर आप नवंबर से फरवरी के बीच में अयोध्या घूमने तथा दर्शन करने आना चाहते हैं तो ठंड के कपड़े जैसे- शॉल, स्वेटर, जैकेट, टोपी, मफलर ,वुलन् मोजे तथा दस्ताने ये सभी जरूर रखकर लाएं. ऐसे कपड़े पहनकर आयें जिसमें आपको ठंड भी न लगे. अगर आप इन ठंड के महीनों में अपने बच्चों के साथ अयोध्या आने की सोच रहें हैं तो बच्चों के भी सारे ठंड के कपड़े रखें तथा उनका विशेष तौर पर ध्यान रखें , क्योंकि बच्चों को सबसे जल्दी ठंड लगती है. 


वैसे ठंड में अयोध्या तथा आस- पास के सभी जगहों पर सरकार तथा वहां के स्थानीय लोगों के द्वारा सड़कों पर जगह- जगह पर आग की व्यवस्था की गयी रहती है, ताकि अयोध्या घूमने तथा राम लला के दर्शन करने आने वाले पर्यटकों को ठंड से परेशानी न हो, वे आराम से आग से अपने हाथ पैर सेककर दर्शन कर सकें.