Ayodhya News: अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होना है. इसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इस बीच अयोध्‍यावासियों को एक और सौगात मिली है. राम मंदिर की परिधि में बनने वाली रिंग रोड के निर्माण को हरी झंडी दे दी गई है. इसके लिए अधिग्रहण की गई भूमि की 29 दिसंबर को अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके तहत 24 गांवों की जमीन को अधिग्रहीत किया गया है. इनके किसानों को लाखों करोड़ों रुपये का मुआवजा मिलना तय है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिंग रोड के दायरे में आएंगे ये गांव
दरअसल, अयोध्‍या में राम मंदिर परिधि में एक रिंग रोड बनना है. अब सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने इसके निर्माण पर मंजूरी दे दी है. ऐसे में अयोध्‍या में बनने वाले इस रिंग रोड में सोहावल तहसील के कटरौली, मगलसी उपरहार, जगनपुर, रसूलपुर, भिटौरा, चिर्रा, हंसेपुर, बिछिया, मऊ यदुवंशपुर, सोफियापारा, खानपुर गांव आएंगे. इसी तरह सदर तहसील के रामदत्तपुर, अतरावा, रामपुर हलवारा उपरहर, बिरौली, शिवदासपुर, भदोखर, उदरपुर, सुखापुर, इटौरा, ददेरा, वैसिंग, समहाखुर्द, पाराखान आदि गांव की भूमि रिंग रोड निर्माण में शामिल है. 


इन 24 गांवों के किसानों की जमीन का अधिग्रहण कर मुआवजा बांटने का काम भी शुरू कर दिया गया है. रिंग रोड से अयोध्या शहर के अंदर ट्रैफिक जाम की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी. शहर से बाहर निकलने के लिए वाहनों को मुख्य मार्ग पर ही निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.


कब होगी प्राण प्रतिष्‍ठा 
बता दें कि 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक शुभ मुहूर्त है. इसी मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. इसको लेकर तैयारियां पूरी की जा रही हैं. रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समाराहे की शुरुआत 17 जनवरी से शुरू हो जाएगी. 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. 


18 जनवरी को अनुष्‍ठान 
इसके बाद 18 जनवरी से पूजन-अर्चन अनुष्ठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती उतारेंगे.