LIVE Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा पूजन का दूसरा दिन आज, मंदिर परिसर का भ्रमण करेंगे रामलला

प्रीति चौहान Wed, 17 Jan 2024-4:05 pm,

LIVE Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत हजारों लोग शामिल होंगे. अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद साल भर धार्मिक आयोजन होंगे.

LIVE Ayodhya Ram Mandir: रामलला को उनके नवनिर्मित आवास में प्रवेश कराने के लिए अनुष्ठान और पूजन मंगलवार को प्रारंभ हो गया. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र मुख्य यजमान बने. मूर्ति निर्माणस्थल पर प्रायश्चित एवं कर्म कुटी की प्रक्रिया संपन्न करवाकर रामलला के नेत्रों पर पट्टी बांध दी गई. यह पट्टी 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर खोली जाएगी.  बुधवार को रामलला मंदिर परिसर का भ्रमण करेंगे.

नवीनतम अद्यतन

  • सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस पार्टी, समाजवादी पार्टी की बैठक आज 
    दिल्ली: आज सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस पार्टी, समाजवादी पार्टी की बैठक होगी. उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय बैठक के लिए मुकुल वासनिक के आवास पर पहुंचे. अशोक गहलोत, सलमान खुर्शीद, मोहन प्रकाश भी मुकुल वासनिक के आवास पर बैठक के लिए पहुंच चुके हैं. समाजवादी पार्टी के नेताओं का इंतजार किया जा रहा है. थोड़ी देर में बैठक शुरू होगी. 

  • बिजनौर में कई मांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन
    गन्ना मूल्य वृद्धि न होने से नाराज किसानों ने गन्ना समिति बिजनौर से प्रदर्शन करते हुए जिला कलेक्ट्रेट पहुंच कर जोरदार प्रदर्शन किया. किसानों ने एक हाथ में गन्ना तथा दूसरे हाथ में किसान संगठन का झंडा लेकर जोरदार प्रदर्शन किया प्रदर्शन में युवा विंग के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी दिगंबर सिंह व जिला अध्यक्ष नितिन सिरोही के नेतृत्व में हजारों किसान गन्ना समिति से प्रदर्शन करते हुए जैसे ही सड़क पर उतरे जिला प्रशासन के हाथ पैर फूल गए और आनन - फानन  में उप जिलाधिकारी विजयवर्धन तोमर किसानों के बीच पहुंचे. किसानों ने कहा गन्ना मूल्य वृद्धि,भ्रष्टाचार,आवारा पशुओं से छुटकारा दिलाने तथा गुलदार के आतंक से जनपद का किसान परेशान हैं. 

     

  • मेरठ: पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी की मीट फैक्ट्री में गार्ड को बंधक बनाकर चोरी
    मेरठ: पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी की मीट फैक्ट्री में गार्ड को बंधक बनाकर नकाबपोश बदमाशों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया. करीब डेढ़ करोड़ रुपये के पार्टस चोरी कर आरोपी फरार हो गया है. 22 माह से अवैध संचालन मामले में मीट फैक्ट्री पर सील लगी है. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस चोरों की तलाश में जुटी है. पूरा मामला मेरठ के थाना लोहिया नगर क्षेत्र का है.  

  • प्राण प्रतिष्ठा के लिए विशेष पूजा, सरयू तट पर हो रही है पूजा

  • यूपी एटीएस ने आतंकी को किया गिरफ्तार 
    लखनऊ: यूपी एटीएस ने आईएसआईएस के अलीगढ़ मॉड्यूल से जुड़े एक और आतंकी को गिरफ्तार किया. प्रयागराज निवासी फैजान अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में रहकर पढ़ाई करता था. एटीएस ने फैजान पर 25000 रुपए का इनाम घोषित किया था. आईएसआईएस की विचारधारा से प्रेरित फैजान युवाओं को कर रहा था. फैजान और उसके साथी गुमराह देश में बड़ी आतंकी घटना की साजिश रच रहे थे.  
  • कांग्रेस-बीजेपी ने 1800 नेताओं की लिस्ट तैयार

  • 300 साल तक खराब नहीं होगी रामायण
    अयोध्या में 22 जनवरी की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक अनोखी रामायण किताब बनाई गई है. इस किताब की खूबी ये है कि ये 300 साल तक खराब नही होगी. इसके साथ ही रामायण के अंदर सुंदर चित्रों का भी प्रयोग किया गया है. साथ ही बाकायदा स्टैंड भी बनाया गया गया है जिस पर रखकर रामायण को पढ़ा जा सके. 

  • चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर बैठक
    देहरादून: चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर बड़ी बैठक. पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज सचिवालय में ले रहे हैं बैठक. बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष भी बैठक में मौजूद. पर्यटन धर्मस्य लोक निर्माण विभाग चिकित्सा पेयजल समेत कई विभागों के सचिव भी बैठक में मौजूद. साल 2024 की चार धाम यात्रा की तैयारी को लेकर चल रही है बैठक. चार धाम क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं को लेकर हो रही है बैठक में चर्चा.

  • यूपी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और अयोध्या फैजाबाद के पूर्व सांसद निर्मल खत्री होंगे प्राण प्रतिष्ठा में होंगे शामिल
    यूपी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और अयोध्या फैजाबाद के पूर्व सांसद निर्मल खत्री होंगे प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे. सोशल मीडिया एक्स'पर लिखते हुए उन्होंने बताया कि मेरी प्रभु श्रीराम के प्रति आस्था है. उन्होंने आगे लिखा कि "कांग्रेस पार्टी का ऐसा कोई निर्देश नही है कि कोई कांग्रेसी इस 22 तारीख के कार्यक्रम में भाग न लेवे". लिखा,"सिर्फ हमारे सर्वोच्च नेताओं ने ही 22 तारीख के निमंत्रण में आने की असमर्थता व्यक्त की है". कहा, "अतः मैं 22 तारीख के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए इसमें भाग लूंगा." यह भी लिखा, "प्रदेश कांग्रेस इकाई ने भी 15 तारीख को अयोध्या यात्रा, सरयू में डुबकी, दर्शन करके 22 के निमंत्रण को हर हाल में स्वीकार करने के लिये प्रेरित कर दिया है.".

  • लखनऊ मे ठंड का कहर 
    भीषण ठंड को देखते हुए स्कूलों में बढ़ी छुट्टियां. 8वीं तक के स्कूलों में 18 जनवरी तक अवकाश. डीएम ने 8वीं तक के स्कूलों में छुट्टी घोषित की. 9वीं से 12वीं की कक्षाएं 10 बजे से संचालित होंगी. सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक होंगी संचालित. 

     

  • 22 जनवरी के लिए राममय हुई अयोध्या
    प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एयरपोर्ट पर भव्य सजावट. एयरपोर्ट से निकलते ही राममय नजर आएगा माहौल. यात्री भक्ति रस में डूबे ऐसे ही इंतजाम किए गए. लखनऊ एयरपोर्ट परिसर में की गई भव्य लाइटिंग. एयरपोर्ट में लगे पेड़ों में लगाई गई फसाड लाइटिंग. लखनऊ एयरपोर्ट से शहीद पथ एलीवेटेड रोड सजाई गई. अयोध्या जाने वाले लोगों के लिए की गई भव्य सजावट.

  • LIVE Ayodhya Ram Mandir:आज रामलला की मूर्ति परिसर में पहुंचेगी 
    रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करेगी मूर्ति 
    22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 

  • UP News Live: मदरसा बोर्ड के चेयरमैन ने लिखा पत्र 
    शिक्षकों के भुगतान को लेकर सीएम योगी को पत्र 
    'शिक्षकों को 6 साल से नहीं मिली सैलरी' 
    'शिक्षकों के परिवार पर आर्थिक संकट'

  • UP News Live: वाहन ने युवक को टक्कर मारी 
    सड़क हादसे में युवक की मौत 
    शव के ऊपर दौड़ते रहे वाहन 

  • LIVE Ayodhya Ram Mandir:सहस्त्रधारा से रामलला का जलाधिवास
    राम जन्मभूमि कोषाध्यक्ष से खास बात
    अयोध्या में अनुष्ठान की पूरी जानकारी 

  • UP News Live: फर्रुखाबाद से बड़ी खबर
    तेज रफ्तार डीसीएम की बोलेरो से टक्कर
    गाड़ी सवार लोगों को आई हल्की चोटें

  • Noida News: नोएडा 16 जनवरी नोएडा पुलिस ने मंगलवार को एक शिशु को बरामद किया जो आठ महीने पहले लापता हो गया था. जिसे कथित तौर पर चोरी कर हापुड में एक निःसंतान व्यक्ति को ‘बेच दिया गया’ था. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बच्चे की चोरी, बिक्री और खरीद में कथित संलिप्तता के लिए एक डॉक्टर समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (मध्य नोएडा) हृदेश कठेरिया ने कहा कि बिसरख क्षेत्र के शाहबेरी में रहने वाली शिकायतकर्ता शिवांगी ने मई 2023 में अपने एक महीने के बेटे के लापता होने के बाद गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई थी.

     

  • UP News Live:दो अभियुक्त गिरफ्तार
    जौनपुर थाना मड़ियाहूँ पुलिस टीम द्वारा दो अभियुक्तों को एक कैची कटर, एक लोहे का मोटा नुकिला राड व चाभी का गुच्छा (12 चाभियाँ के साथ किया गया गिरफ्तार
  • LIVE Ayodhya Ram Mandir:श्री राम जी की भव्य शोभा यात्रा
    गोरखपुर आरएसएस और बीजेपी के तरफ से महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज से सुबह 11 बजे प्रभु श्री राम जी की भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें हजारों की तादार में लोग मौजूद होंगे.

     

  • बहराइच.मासूम बच्ची पर टूटा आवारा कुत्तों का क़हर
    अलाव जलाने के लिये बाग में सूखी पत्तियां बटोरने गयी थी बच्ची.तभी कुत्तों के झुंड ने बच्ची पर किया हमला. 08 कुत्तों ने मिलकर 07 साल की बच्ची सलीमुन को आवारा कुत्तों ने कई जगह बुरी तरह नोंचा. सहेली ने भाग कर दी सूचना,मौके पर पहुंचे बच्ची के भाई ने कुत्तों के चंगुल से बहन की जान बचाई. गंभीर हालत में मासूम बच्ची का जिला अस्पताल में चल रहा इलाज.

     

  • LIVE Ayodhya Ram Mandir: देश के कोने-कोने से आई साम्रगी
    अयोध्या के कार्यसेवक पुरम में एक विशेष कमरे में 22 तारीख को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हवन और पूजा में उपयोग होने वाली देश के कोने-कोने से आई साम्रगी को रखा गया है. अलग अलग राज्य से आये गंगाजल और पवित्र नदियों के जल,देशी घी,कलश जैसी तमाम पूजा में उपयोग होने वाली वस्तुओं को रखा गया है जो 22 जनवरी को पूजा के लिए प्रयोग की जाएंगी. इस कमरे में भगवान राम,लक्ष्मण और सीता माता की सांकेतिक मूर्ति भी रखी हुई है. अनुष्ठान में आए हुए पुरोहित भी इन पवित्र चीज़ों को देखने के लिए आ रहे हैं.

  • LIVE Ayodhya Ram Mandir: सुरक्षा को लेकर लगातार मॉनिटरिंग
    अयोध्या में 22 जनवरी को लेकर पुलिस ने एक्शन प्लान तैयार किया है. 22 जनवरी से पहले ही रूट डायवर्सन कर दिया जाएगा. चूंकि कार्यक्रम बड़ा है इसलिए अयोध्या वासियों से अपील की गई है कि वो लोग 22 जनवरी को दर्शन करने के लिए न निकलें. जिन अयोध्यावासियों को दर्शन करना है वो 23 जनवरी से करें.एंट्री गेट बनाये गए हैं. सुरक्षा को लेकर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है.

     

  • LIVE Ayodhya Ram Mandir:रामलला मंदिर परिसर का भ्रमण करेंगे
    रामलला को उनके नवनिर्मित आवास में प्रवेश कराने के लिए अनुष्ठान और पूजन मंगलवार को यहां प्रारंभ हो गया. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र मुख्य यजमान बने. मूर्ति निर्माणस्थल पर प्रायश्चित एवं कर्म कुटी की प्रक्रिया संपन्न करवाकर रामलला के नेत्रों पर पट्टी बांध दी गई. यह पट्टी 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर खोली जाएगी.  बुधवार को रामलला मंदिर परिसर का भ्रमण करेंगे.

  • LIVE Ayodhya Ram Mandir: जोरों पर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां
    अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत हजारों लोग शामिल होंगे.

  • LIVE Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को पटाखे बेचने और चलाने पर रोक लगाने की मांग वाली एक जनहित याचिका मंगलवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ में दाखिल हुई है. इस पर 18 जनवरी को सुनवाई संभावित है. स्थानीय अधिवक्ता मोतीलाल यादव ने याचिका में कहा कि वर्तमान में लखनऊ समेत अन्य शहरों में वायु प्रदूषण बहुत अधिक है ऐसे में 22 जनवरी को बड़े पैमाने पर पटाखे चलाए जाने से हवा और खतरनाक हो सकती है.
  • यूपी में मौसम का ट्रिपल अटैक शुरू
    UP Weather Update: दिल्ली-एनसीआर, यूपी और बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में कंपकंपाती ठंड ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. उत्तर भारत के लोगों पर मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिल रहा है.  अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है. इससे शीतलहर बढ़ गई है. एक ओर जहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है, वहीं दूसरी ओर अब कोहरा, बारिश और बर्फबारी के अलर्ट ने लोगों को और डराकर रख दिया है. घने कोहरे ने  लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी का भी अलर्ट जारी किया है, जिससे आने वाले दिनों में सर्दी का सितम अपने चरम पर हो सकता है.  यूपी की राजधानी लखनऊ में बुधवार की सुबह भीगी रही है. 

     

  • LIVE Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा पूजन का दूसरा दिन 
    कल शिल्पकार ने मूर्ति को पुरोहितों को समर्पित किया. मूर्ति ले जाने को लेकर एलएनटी की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई. थोड़ी देर में मूर्ति को मंदिर परिसर ले जाने पर लिया जा सकता है फैसला.
  • LIVE Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एसपी ने की एसएसबी के साथ बॉर्डर इलाके में  काम्बिंग
    श्रावस्ती -अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एसपी ने एसएसबी के साथ बॉर्डर इलाके में की काम्बिंग. एसपी घनश्याम चौरसिया ने सोंपथरी का भ्रमण कर किया स्थलीय निरीक्षण.नोमेन्स लैंड पर पिलर संख्या 618 का मुआयना कर ड्रोन से भोगौलिक स्थिति का लिया जायजा. एसपी ने संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की चेकिंग के दिये विशेष निर्देश। सुरक्षा के मद्देनजर बॉर्डर पर पुलिस और एसएसबी की पैनी नजर.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link