Ayodhya Ramleela 2024: यहां होती है देश की सबसे पुरानी रामलीला, सालभर होता था राम कथा का मंचन

Dussehra 2024 Ramleela: अयोध्या प्रभु राम की जन्मभूमि है ऐसे में कोई दो राय नहीं कि यहां की रामलीला सबसे भव्य होती है. आइए इसके इतिहास के बारे में विस्तार से जानें.

पद्मा श्री शुभम् Tue, 01 Oct 2024-9:31 pm,
1/11

नवरात्रि में घटस्थापना से नवमी तक

नवरात्रि में घटस्थापना से नवमी तक मां दुर्गा की पूजा तो होती है है इसके साथ ही इन नौ दिनों में अयोध्या की प्रसिद्ध रामलीला के मंचन का सिलसिला शुरू हो जाता है. 

2/11

रामलीला मंचन की परंपरा तीन शताब्दी के पहले से

रामनगरी अयोध्या में रामलीला मंचन की परंपरा तीन शताब्दी के पहले से चली आ रही है. रामलीला का उद्गम स्थल इसी रामनगरी को ही माना जाता है. हालांकि अब यह रामलीला विश्व के लगभग 70 देशों में मंचन की जाती है.

3/11

गोस्वामी तुलसीदास

मान्यता है कि गोस्वामी तुलसीदास ने संवत 1600 में रामचरित मानस की रचना अयोध्या नगरी में ही की थी. यहां की रामलीला प्रभु श्रीराम के चरित पर ही परंपरागत रूप से की जाती है. हालांकि मुख्य तौर पर रामलीला उत्तर भारत में देखने को मिलता है.  

4/11

सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध रामलीला

सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध रामलीला 1988 में अयोध्या शोध संस्थान की मानी जाती है. मान्यता है कि पहले यहां पूरे साल हर मंगलवार को रामलीला का मंचन किया जाता था. इसके बाद अयोध्या से निकलकर रामलीला देश दुनिया में दूर-दूर फैली.   

5/11

दशहरा पर रावण-वध

रामजन्म से लेकर उनके वनगमन, सीता हरण, रावण-वध से लेकर भरत मिलाप जैसी घटनाओं का मंचन इस रामलीला में किया जाता है. दशहरा पर रावण-वध और रावण सहित मेघनाद तथा कुंभकरण दहन किया जाता है.  

6/11

मिस यूनिवर्स इंडिया 2024

इस बार भी अयोध्या में होने वाली रामलीला भव्य होने वाली है. जिसमें बॉलीवुड सितारे भी अभिनय करेंगे. इस बार रामलीला में मां सीता की भूमिका मिस यूनिवर्स इंडिया 2024 रिया सिंघा निभाएगी. कोई मिस यूनिवर्स इंडिया पहली बार सीता का किरदार निभाएंगी. 

7/11

इस बार की रामलीला

बॉलीवुड के 42 कलाकार भी इसबार रामलीला में दिखें. भाजपा सांसद और फिल्म अभिनेता रवि किशन सुग्रीव व मनोज तिवारी बालि बनेंगे.   

8/11

अयोध्या की रामलीला

अयोध्या की रामलीला के फाउंडर अध्यक्ष सुभाष मलिक ने बताया कि अयोध्या कि रामलीला का आयोजन 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक होगा. जिसमें राकेश बेदी राजा जनक, रजा मुराद राजा दशरथ, बिंदु धारा सिंह भगवान शंकर और मनीष शर्मा रावण की भूमिका निभाएंगे.   

9/11

अनिमेष मिढा लक्ष्मण, विनय सिंह कुंभकरण

वहीं, अनिमेष मिढा लक्ष्मण, विनय सिंह कुंभकरण, रूबी चौहान मेघनाथ, वेद सागर राम, निरंजन नारद मुनि की भूमिका में होंगे. चंदन प्रसाद अलग अलग भूमिका में नजर आएंगे. वहीं मैंने प्यार किया’ फिल्म की हिरोइन भाग्यश्री ‘वेदमती’ और प्रसिद्ध लोक गायिका और पद्मश्री मालिनी अवस्थी ‘मां शबरी’बनेंगी.   

10/11

मैडोना कैक‌ेई

बॉलीवुड एक्टर ऋतु शिवपुरी- मां सीता की मां सुनयना, मैडोना कैक‌ेई, पायल गोगा कपूर सूपर्णखा,  अमिता नांगिया मंदोदरी, पहली बार अयोध्या की अंजली शुक्ला अयोध्या की रामलीला में मां कौशल्या की भूमिका निभाएंगी.

11/11

डिस्क्लेमर

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link