Ayodhya News : अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनकर तैयार है. 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. रामलला के वस्त्र से लेकर पूजन में काशी के कई उत्पाद उपयोग में लाए जाएंगे. बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी से बनारसी वस्त्र, पूजा थाल और अन्य जीआई उत्पादों (GI Product) का जाना शुरू हो गया है. वहीं लकड़ी का श्रीराम दरबार और बनारसी दुपट्टा, रामनामी, स्टोन क्राफ्ट जाली वर्क, जरदोजी, वॉल हैंगिंग समेत अन्य उत्पाद बड़ी संख्या में अयोध्या मंगाए जा रहे हैं. कारोबारियों का कहना है कि जनवरी से फरवरी माह तक काशी-अयोध्या के बीच लगभग दो हजार करोड़ का कारोबार होना तय है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरयू के जल से होगा अभिषेक
धर्मनगरी काशी में तैयार कलश में सरयू का जल लेकर भक्त रामलला (Ram Lala) का जलाभिषेक करेंगे. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले वाराणसी (Varanasi) में एक लाख से ज्यादा तांबा, पीतल और कांसे का कलशनुमा लोटा तैयार किया जा रहा है. अयोध्या (Ayodhya) के लिए पांच लाख कलश का आर्डर काशी के कारोबारियों को मिला है. चौक में कसेरा परिवार 15 जनवरी से पहले इन कलश को तैयार कर अयोध्या भेजेगा.
काशी के हैंडलूम को मिली पहचान
बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक जीआई उत्पादों की शृंखला काशी में है. हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम में काशी से बेहतर उत्पाद कहीं नहीं बनता है. अयोध्या में सबसे अधिक जीआई उत्पाद काशी के बिक रहे हैं. काशी में तैयार पीतल के घंटे, हाथ की घंटी, पूजा थाल, लोटा, सिंहासन, कलश, छत्र, चंवर, पूजा डोलची, दीपदान, लकड़ी के राम दरबार, वॉल हैंगिंग में अयोध्या राम मंदिर, स्टोन क्राफ्ट जाली वर्क, बनारसी दुपट्टा, बनारसी साड़ी समेत अन्य उत्पादों के ऑर्डर मिले थे जो कि पूरे हो चुके हैं और अब उन्हें भेजा जा रहा है. 
यह भी पढ़ें: Ayodhya Airport : कौन हैं कैप्टन आशुतोष, जो दिल्ली से रामलला की नगरी अयोध्या लेकर आएंगे पहली फ्लाइट


मेटल क्राफ्ट में ही 50 लाख से अधिक के आर्डर मिले हैं. काशी के उत्पादों के सबसे ज्यादा ऑर्डर अयोध्या से मिल रहा है. लकड़ी के राम दरबार के सवा लाख ऑर्डर पूरे किए जा चुके हैं. अभी एक लाख ऑर्डर और मिले हैं. पहले काशी से ही अयोध्या में वस्त्र, आभूषण, बर्तन आदि भेजे जाते थे.