अयोध्या: अयोध्या में आने वाले 22 जनवरी को भगवान राम के नवनिर्मित मंदिर का शुभ उद्घाटन होने वाला है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर आगामी 14 से 22 जनवरी के बीच उत्तर प्रदेश के सभी नगरों में राम मंदिर रथ निकाले जाने और कलश यात्रा कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधायको से आग्रह 
इस संबंध में प्रदेश के पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने एक पत्र सभी विधायकों को लिखा है जिसमें सहयोग की मांग की गई है. इस पत्र में विधायकों से व्यक्तिगत रुचि लेने और र्यक्रमों की अलौकिकता के लिए अपना सहयोग देने का आग्रह किया गया है. पर्यटन व संस्कृति मंत्री सिंह के इस पत्र के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने भी सभी मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों को भेजे पत्र की कॉपी को अटैच किया है. 


जन मानस को इस अभियान से जोड़ने का प्रयास
सभी मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों को मुख्य सचिव ने निर्देश जारी किया है कि 14 से 22 जनवरी के बीच प्रत्येक जिले में वाल्मीकि रामायण में उल्लेख किए गए भगवान श्रीराम के आदर्शों के साथ ही मानव मूल्यों, सामाजिक मूल्यों का अच्छा खासा प्रचार-प्रसार किया जाए और इसके जरिए जन मानस को इस अभियान से जोड़ने का काम किया जाए. इस शुभ अवसर पर मंदिरों में दीप जलाए जाए और दीपदान के साथ ही रामकथा का वाचन, अनवरत रामायण व रामचरित मानस का पाठ के अलावा सुन्दरकांड का पाठ जैसे कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाए. 


कार्यक्रमों के आयोजन में मदद 
पर्यटन व संस्कृति मंत्री ने कलाकारों और कार्यक्रमों को लेकर भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने निर्देशित किया है कि इन कार्यक्रमों के लिए संस्कृति और सूचना विभाग में रजिस्टर्ड आर्टिस्ट व भजन, कीर्तन मण्डलियों को प्राथमिकता देते हुए कलाकारों का चयन किया जाए. इनको भुगतान संस्कृति विभाग द्वारा निर्धारित दरों पर जिला पर्यटन व संस्कृति परिषद के माध्यम से किया जाएगा. जिलाधिकारियों द्वारा इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए कई और लोगों की मदद ली जा सकती है. जैसे- 
महिला मंगल दलों
युवा मंगल दलों
आशा बहनों, एएनएम
आंगनबाड़ी कार्यकत्री
ग्राम पंचायत सहायक आदि.


कार्यक्रम सफलता पूर्वक संचालित हो 
पर्यटन व संस्कृति मंत्री ने जानकारी दी है कि हर जिले के वाल्मीकि मंदिर व श्रीराम मंदिर के साथ ही हनुमान मंदिर या रामायण से जुड़े अन्य मंदिरों का पूरा एड्रेस, फोटो, जीपीएस लोकेशन के अलावा मंदिर प्रबंधक का संपर्क मोबाइल फोन नम्बर ये सभी जरूरी बातें संस्कृति विभाग के पोर्टल पर उपलब्ध होंगे. हर आयोजन स्थल पर जिला, तहसील और ब्लाक स्तर पर व्यवस्थाओं को सुनिश्चत किया जाएगा. ये कार्यक्रम सफलता पूर्वक संचालित हो सकें इसके लिए नोडल अधिकारी का पद संस्कृति विभाग के सहायक निदेशक राजेश अहिरवार बनाया गया है. 
सफाई, पेयजल
सुरक्षा,दरी-बिछावन
ध्वनि प्रकाश
सूक्ष्म जलपान की व्यवस्था


और पढ़ें- UP News: इस विभाग के 2,500 संविदा कर्मियों की बढ़ाई गई सेवा अवधि, योगी सरकार ने दिया जबरदस्त तौहफा