अयोध्या: रामनगरी अयोध्या पहुंचने में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए रेलवे की ओर से ट्रेनों का संचालन बढ़ाया जा रहा है, वहीं रोडवेज के द्वारा बसों का सफर आसान करने पर जोर दिया जा रहा है. रामलला के दर्शन में किसी भी तरह की परेशानी न हो इस पर गौर करते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन या आईआरसीटीसी भी बड़ी संख्या में ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है. इसी क्रम में प्रयागराज मंडल से 48 आस्था स्पेशल ट्रेनें संचालित की जाएंगी. ये ट्रेनें प्रयागराज मंडल के प्रयागराज जंक्शनसे, छिवकी स्टेशन से, कानपुर सेंट्रल से और अन्य कई रेलवे स्टेशन से गुजारी जाएंगी. आस्था स्पेशल ट्रेन के कुल फेरे 189 लगेंगे. रेलवे बोर्ड की तरफ से अनुमति दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अयोध्या रूट पर अन्य ट्रेनें भी होंगी संचालित
ट्रेनों के स्वागत व यात्रियों के बैठने की व्यवस्था को लेकर मंडलों में तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. रेलवे ट्रेनों की समय सारिणी को भी तय कर किया जा रहा है. जिससे की ट्रेनों के बारे में यात्रियों को जानकारी रहे और किसी भी तरह की दिक्कत न हों. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में श्रीराम मंदिर में देशभर से श्रद्धालु अयोध्या जाएंगे जिसे ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन तय किया गया है. श्रद्धालुओं का रेलवे स्टेशन पर स्वागत सत्कार करने की भी तैयारी की गई है. धार्मिक पर्यटन ट्रेनों के संचालन के दौरान जिस तरह की सुविधाएं दी जाती हैं उसी तरह की सुविधाएं इस ट्रेन में भी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है. उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ है हिमांशु शेखर उपाध्याय जिनके अनुसार स्पेशल ट्रेनों का संचालन आईआरसीटीसी  के द्वारा किया जा रहा है. अयोध्या रूट पर अन्य ट्रेनें भी संचालित की जाएंगी. 


पार्सल यातायात पर अस्थाई रूप से रहेगा प्रतिबंध
सुरक्षा इंतजाम व भीड़ प्रबंधन के अंतर्गत अयोध्या कैण्ट रेलवे स्टेशन पर आने वाले 20 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक हर तरह के पार्सल आवागमन (लीज सहित) पर बैन लगाया गया है. पार्सल गोदाम के साथ ही प्लेटफॉर्म पार्सल पैकेजों और पैकिंग से मुक्त रखे जाएंगे. अयोध्या के हर एक स्टेशनों पर गुरुवार से लेकर 31 जनवरी तक एसएलआर, एजीसी व वीपीएस व हर इनवर्ड और आउटवर्ड यातायात को बैन किया गया है.


और  पढ़ें- Ramlala Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा से पहले आंखों में भर लें राम मंदिर की झलक, ट्रस्ट ने जारी कीं नई तस्वीरें