अजीत सिंह/जौनपुर: यूपी के जौनपुर जिले के रामपुर सोइरी गांव के ग्राम प्रधान ने और ग्रामीणों ने एक बैठक बैठायी जिसमे उन्होंने मृत्युभोज की परंपरा समाप्त करने का निर्णय लिया. ग्रामीणों की पंचायत में इस प्रथा के बहिष्कार की घोषणा की गई. अब ग्रामीणों का प्रयास रहेगा कि गांव में कोई भी परिवार मृत्युभोज का आयोजन नहीं करे और न ही ऐसे आयोजन में शामिल हो.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल मामला कुछ एसा है कि जब किसी की मृत्यु के बाद होने वाला जो तेरहवीं का भोज होता है उसको पूरी तरह से बंद करने का जौनपुर जिले में ग्राम प्रधान और ग्रामीणों ने निर्णय लिया है. ग्रामीणों की पंचायत में इस प्रथा के बहिष्कार की घोषणा की गई. ग्रामीणों का प्रयास है कि गांव में कोई भी परिवार मृत्युभोज का आयोजन नहीं करे और न ही ऐसे आयोजन में शामिल हो. यह निर्णय ग्रामीणों और सर्व-समाज के हित में लिया गया है गांव के लोगों ने भी बैठक में लिए गये इस फैसले का स्वागत किया है.


क्यों नहीं होगा तेरहवीं का 'भोज' 
तेरहवीं भोज बंद करने के पीछे बैठक करने वालों ने यह तर्क दिया कि यह परंपरा एक फिजूल खर्ची है. इस परंपरा के निर्वहन में आने वाले खर्चे से मृतक आत्मा को कोई लाभ नहीं मिलता, और तो और इससे मृतक के परिवार जनों पर आर्थिक बोझ बढ़ जाता है. हालांकि बैठक करने वालों के इस निर्णय से गांव में इस परंपरा के निर्वाहन पर क्या असर पड़ता है, यह तो आने वाला समय ही बताएगा.


लोग क्या कहेंगे है मजबूरी
मृत्युभोज की परंपरा बहुत पहले ही बंद हो जानी चाहिए थी. गांव के वरिष्ठ नागरिकों ने सुझाव दिया कि मृत्युभोज की परंपरा बहुत पहले ही बंद हो जानी चाहिए थी. यह परंपरा दिखावे से शुरू हुअी है. यह परंपरा, ज्यादातर लोगों के लिए यह समाज क्या कहेगा वाली मजबूरी बन गई है. ऐसा दिखावा ज्यादातर गांव के गरीब लोगों को सिर्फ कर्जदार बना रहीं है. यदि किसी की कुछ करने की इच्छा ही है तो मृत्युभोज में खर्च की बजाय वह गरीबों की बेटियों की शादी में खर्च करें या उनको कुछ दान कर दे.


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Azamgarh News in Hindi हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


यह भी पढ़ें : Petrol Diesel Price in UP: यूपी में पेट्रोल-डीजल के बदल गए भाव?, जानें आपके शहर में फ्यूल का ताजा रेट
​यह भी पढ़ें : अब पूर्वांचल में ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश, पटरी पर मिला विशालकाय पत्थर