Basti News: सावन के समय बहुत से शिवभत्त कावंड यात्रा करते है. कांवड़ यात्रा के कारण 29 जुलाई 2024 से, महाशिवरात्रि से पांच दिन पहले, अयोध्या-बस्ती फोरलेन पर आम लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित हो जाएगी. 2 अगस्त को दोपहर के बाद हाईवे यात्रा सामान्य होने की उम्मीद है.एसपी ने क्षेत्राधिकारियों के साथ बैठक की और हाईवे का घंटों निरीक्षण किया, ताकि कांवड यात्रा सुरक्षित तरह से सम्पन्न हो सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश
पेट्रोलिंग के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दे दिए गए है. जनपद के मुख्य थाना क्षेत्रों में पड़ने वाले कांवड़ मार्गों पर रूट डायवर्जन का निरीक्षण किया गया. पुलिस कप्तान गोपालकृष्ण चौधरी ने क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिए है कि कांवड़ियों को मार्ग पर किसी भी तरह की दिक्कत ना हो. उन्होंने मतहतों के साथ घघौआ, विक्रमजोत, छावनी तिहार, हर्रैया, कप्तानगंज. घाट, अमहट, गोटवा, बाबा भदेश्वरनाथ मंदिर सहित अन्य जगहों का निरीक्षण किया है. 


80 किमी लंबे कांवड़ मार्ग
जिले में 29 जुलाई से शुरू होने वाली कावंड़ यात्रा से पहले ही क्षेत्राधिकारियों को सख्त निर्देश दे दिए गए है. 80 किमी लंबे कांवड़ मार्ग को 19 सेक्टर 10 जोन और दो सुपरजोन में विभाजित किया जाएगा, जिसमें जोनल और सेक्टर पुलिस अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे. यात्रा के दौरान पुलिस 24 घंटे निगरानी करेगी.
 
रूट पर चेकिंग प्वाइंट बनेगे
अयोध्या से लेकर बाबा भदेश्वरनाथ मंदिर तक हर सेक्टर पर पुलिस चेकिंग प्वांइट बनाए जाएंगे. कांवड़ यात्रा के समय 24 घंटे पुलिस की ड्यूटी लगी रहेगी. पुलिस महकमा हर संभव प्रयास कर रहा है कि बड़ी संख्या में आने वाले कांवड़ियों को बिना किसी परेशानी के यात्रा करने दें. एएसपी ओपी सिंह ने तीन दिनों से कांवड रूट का निरीक्षण किया है और पुलिस अधिकारियों को अलर्ट मोड़ पर रहने का आदेश दिया है


हाईवे पर डायवर्जन
कांवड़ यात्रा को देखते हुए अयोध्या-बस्ती फोरलेन पर आमजन की आवाजाही को रोक दिया जाएंगा.  लखनऊ से गोरखपुर की तरफ यात्रा करने वाले मुसाफिर अब गोंडा, मनौरी, बलरामपुर होकर यात्रा कर सकते है. दूसरे रूट सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर वाया टांडा, कलवारी रामजानकी मार्ग होते हुए भी गोरखपुर जा सकते है. कांवड़ यात्रा में लाखों श्रद्धालु अयोध्या से सरयू जल भर कर बाबा भदेश्वरनाथ मंदिर आते है. यात्रा के दौरान ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएंगा, इसके लिए प्लान तैयार हो चुके है.