लखनऊ : यूपी में योगी सरकार स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को लेकर सुधार कर रही है. सरकारी अस्‍पतालों में रोगियों को बेहतर और उचित इलाज मिल सके इसके लिए सरकार नए-नए संशाधन भी ला रही है. इसी क्रम में योगी सरकार ने 6 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पीपीपी मॉडल पर फार्मेसी खोलने का ऐलान किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सस्‍ती और गुणवत्‍तापूरक दवाएं मिलेंगी 
यूपी के डिप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि मेडिकल कॉलेजों में रोगियों को सस्ती और गुणवत्तापरक दवाएं मिलेंगी. इसके लिए 6 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप) मॉडल पर फार्मेसी खोली जाएंगी. साथ ही इन-हाउस फार्मेसी में ओपीडी और भर्ती रोगियों को दवाएं और सर्जिकल सामान भी मिल सकेगा. 


इन जिलों में खुलेगी फार्मेसी 
डिप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से कानपुर, गोरखपुर, मेरठ, आगरा, प्रयागराज और झांसी मेडिकल कॉलेज में इन-हाउस फार्मेसी खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जल्‍द ही इन मेडिकल कॉलेजों में फार्मेसी खुल जाएंगी. उन्‍होंने बताया कि अधिक से अधिक रोगियों को किफायती दर और गुणवत्तापरक दवाएं मुहैया कराना हमारा लक्ष्य है. इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. 


ज्‍यादा से ज्‍यादा डॉक्‍टर तैयार करने पर जोर 
डिप्‍टी सीएम ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में राजकीय मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना चल रही है. मौजूदा समय में सरकारी क्षेत्र में 35 मेडिकल कॉलेजों का संचालन हो रहा है. वहीं, 30 प्राइवेट क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खुलें हैं. जल्द ही बाकी जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया चल रही है, ताकि अधिक से अधिक डॉक्टर तैयार किए जा सकें. 


गरीब रोगियों को मिले बेहतर उपचार 
उन्‍होंने कहा कि गरीब रोगियों को उनके जिले में ही बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जा सके. मरीजों को दवा और सर्जिकल सामान हासिल करने में आने वाली अड़चनों को दूर करने की दिशा में अहम कदम उठाया गया है. 6 मेडिकल कॉलेजों में पीएमएसएसवाई (प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना) के तहत इन-हाउस फार्मेसी शुरू करने की योजना है. 


WATCH: विधायकों को अब सत्र के दौरान मिलेंगी खास सुविधाएं, यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने किया ऐलान