Dehradun News: पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) ने बिजली की आपूर्ति को अधिक स्मार्ट और पारदर्शी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. अब प्रदेश में स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. स्मार्ट मीटर की मदद से उपभोक्ताओं को अब यह जानने में सुविधा होगी कि उन्होंने कितनी बिजली का उपयोग किया है और उनके बिजली बिल की स्थिति क्या है. यह पूरी प्रक्रिया उपभोक्ताओं के लिए न केवल पारदर्शी होगी बल्कि उन्हें समय-समय पर जानकारी प्राप्त करने में भी आसानी होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्मार्ट मीटर को लेकर यूपीसीएल के एमडी ने क्या कहां?
यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार ने बताया कि इस नई पहल का उद्देश्य बिजली उपभोक्ताओं को उनकी खपत और बिलिंग की पूरी जानकारी सीधे उनके स्मार्टफोन पर देना है, जिससे वे अपने बिजली उपयोग को बेहतर तरीके से नियंत्रित कर सकें. इसके बाद अन्य विभागों और अधिकारियों के घरों पर भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. आने वाले समय में, पूरे प्रदेश में यह सुविधा लागू की जाएगी, जिससे सभी बिजली उपभोक्ता स्मार्ट मीटर से लाभान्वित हो सकें.


बिजली की बिलिंग प्रक्रिया में सुधार
इस पहल से यूपीसीएल की उम्मीद है कि उपभोक्ताओं को बिजली की बिलिंग प्रक्रिया में सुधार देखने को मिलेगा और इससे बिजली के अवैध उपयोग पर भी रोक लगेगी. स्मार्ट मीटर की यह योजना उपभोक्ताओं को तकनीक के माध्यम से बिजली का अधिक कुशल और सही उपयोग करने में मदद करेगी.


इसे भी पढे़: Uttarakhand News: दिवाली से पहले थमेंगे रोडवेज बसों के पहिये, उत्‍तराखंड परिवहन कर्मचारियों का हड़ताल का ऐलान


इसे भी पढे़: इस तारीख से उत्तराखंड में लागू होने जा रहा है UCC, जान लीजिए क्या होंगे नियम