Uttarakhand Power Hike : उत्‍तराखंड में 27 लाख बिजली उपभोक्‍ताओं को बड़ा झटका लगा है. यहां ऊर्जा निगम ने प्रति यूनिट 14 से 52 पैसे बिजली के रेट बढ़ा दिए हैं. फ्यूल चार्ज एडजस्टमेंट के नाम पर बिजली दरों में बढ़ोतरी की गई है. जुलाई से सितंबर महीने तक के लिए ये अतिरिक्‍त बढ़ोतरी की गई है. वहीं, पिछले 3 महीने अप्रैल, मई और जून महीने का फ्यूल चार्ज पूरी तरह माफ था, अब तीन माह के लिए फ्यूल चार्ज में बढ़ोतरी कर दी गई है. इससे घरेलू कनेक्शन में हर महीने 36 से 144 रुपये का असर पड़ेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्यूल चार्ज एडजस्टमेंट की यह है व्‍यवस्‍था 
यूपीसीएल (UPCL) की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है. यूपीसीएल के मुताबिक, गैस और कोयले से चलने वाले पॉवर प्लांट की बिजली महंगी होने के कारण फ्यूल सरचार्ज बढ़ाया गया है. बता दें कि न‌ए वित्तीय वर्ष से यूपीसीएल ने गैस व कोयले से बनने वाली बिजली महंगी होने पर हर तीन महीने में फ्यूल चार्ज एडजस्टमेंट (FCA) करने की व्यवस्था की है. 


इतना लगेगा अतिरिक्‍त चार्ज 
इसके मुताबिक, यूपीसीएल द्वारा अप्रैल से जून तक फ्यूल सरचार्ज माफ किया गया था. अब एक बार फ‍िर जुलाई से सितंबर माह के लिए 14 से 52 पैसे प्रति यूनिट अतिरिक्त फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा. इसमें बीपीएल उपभोक्ताओं से 14 पैसे प्रति यूनिट वहीं अन्य घरेलू उपभोक्ताओं से 36 पैसे अतिरिक्‍त फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा. 


कृषि कार्यों के लिए भी देना होगा अतिरिक्‍त चार्ज 
कामर्शियल उपभोक्‍ताओं से 52 पैसे, सरकारी विभागों से 49 पैसे, प्राइवेट ट्यूबवेल से 16 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से अतिरिक्त फ्यूल चार्ज वसूला जाएगा. कृषि कार्यों के बिजली बिलों में भी 22 पैसे चार्ज लिया जाएगा. तीन महीने बाद अक्‍टूबर में ये रेट नए सिरे से रिवाइज किए जाएंगे. 


कितनी यूनिट पर कितना अतिरिक्‍त बिल आएगा 
यूनिट                           अतिरिक्‍त बिल (रुपये) 
100 यूनिट                     36 रुपये
200 यूनिट                     72 रुपये
300 यूनिट                     108 रुपये
400 यूनिट                     144 रुपये
500 यूनिट                     180 रुपये