हेमकांत नौटियाल/उत्तरकाशी: उत्तरकाशी (Uttarkashi) में आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है. जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भूकंप के ये हल्के झटके जनपद मुख्यालय में सुबह 8:30 बजे महसूस किए गए.  भूकंप की तीव्रता 2.8 बताई जा रही है. जनपद मुख्यालय के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस नहीं किये गए हैं. भूकंप से किसी भी  तरह के नुकसान की खबर नहीं.  


11 जनवरी को भी धरती डोली
11 जनवरी 2024 को दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में गुरुवार दोपहर करीब पौने 3 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं.  जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के लाहौर-इस्लामाबाद में भी भूकंप आया. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का फैजाबाद बताया गया. अफगानिस्तान में रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है. 


क्यों आता है भूकंप? 
भूकंप आने की मुख्य वजह टेक्टोनिकल प्लेट में होने वाली हलचल होती है. दरअसल, धरती की सतह कई टेक्टोनिक प्लेट्स से मिलकर बनी है. ये प्लेट्स तैरती रहती हैं. ये कई बार एक-दूसरे से टकराकर मुड़ जाती हैं और फिर टूट जाती हैं. ऐसे में नीचे से बाहर निकलने का रास्ता खोजती हैं, जिसकी वजह से भूकंप आता है. कई बार उल्का के प्रभाव, ज्वालामुखी में विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग के दौरान भी भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. 


UP School Closed: कड़ाके की ठंड में बच्चों को राहत, इन जिलों में 22 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल


 


अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ