Gangotri Dham News: उत्तरकाशी के गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि और मुहूर्त निर्धारित हो गया है. यह धार्मिक स्थल, जो लाखों श्रद्धालुओं का केंद्र है, हर साल शीतकालीन मौसम के लिए बंद कर दिया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कपाट बंद होने का मुहूर्त  
इस वर्ष गंगोत्री धाम के कपाट 2 नवंबर को अन्नकूट पर्व और गोवर्धन पूजा के दिन अभिजीत मुहूर्त पर दोपहर 12:14 बजे बंद होंगे. कपाट बंद होने के बाद, मां गंगा की उत्सव डोली अपने मायके मुखवा मुखीमठ के लिए प्रस्थान करेगी.


महीनों तक मां गंगा का दर्शन 
मुखवा गांव में स्थित मुखीमठ, मां गंगा का शीतकालीन निवास है. कपाट बंद होने के अगले दिन, 3 नवंबर को भैया दूज के पर्व पर मां गंगा की डोली मुखवा पहुंचेगी. यहां आगामी 6 महीनों तक मां गंगा अपने भक्तों को दर्शन देंगी. गंगोत्री धाम हर साल अप्रैल-मई में फिर से खोला जाता है, जब मां गंगा की डोली अपने शीतकालीन निवास से वापस गंगोत्री आती है.


श्रद्धालु इस दौरान मां गंगा के दर्शन करने के लिए भारी संख्या में मुखवा मुखीमठ पहुंचते हैं. यह समारोह धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है, और इस दौरान क्षेत्र में एक उत्सव जैसा माहौल बना रहता है. भक्तों के लिए यह समय विशेष होता है, जब वे मां गंगा की आराधना कर सकते हैं और उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं.